You are currently viewing Khud Ko Behtar Kaise Banaye? – 7 Best Tips

Khud Ko Behtar Kaise Banaye? – 7 Best Tips

दोस्तों हर कोई चाहता हैं कि उसकी लाइफ पहले से ज्यादा बेहतर हो। उसे हर वो चीज मिले जो जिसके वो सपने देखता हैं जैसे समाज में उसे खूब मान सम्मान, इज्जत मिले, तरक्की मिले, उसकी काबिलियत की हर कोई तारीफ करें।

कुल मिलाकर कहें तो सामाजिक और आर्थिक रूप से वो एक बेहतर जीवन जी सकें। लेकिन अब बात आती हैं कि khud ko behtar kaise banaye? या अपने आपमें self improvement kaise करें? ऐसा कौनसा तरीका हैं जिससे खुद को पहले से बेहतर बनाया जा सकता हैं। आईये ये 7 बातें समझते हैं-

Khud Ko Behtar Kaise Banaye?

1- अच्छी संगत में रहे:

2- आलसी न बने:

अगर खुद को पहले से better बनाना हैं तो आलस्य को हमेशा के लिए टाटा बाय बाय करना होगा क्यूंकि अपने आपमें improvement लाने के लिए हमें मेहनत तो करनी ही होगी। आलस हमारे अंदर की सारी ऊर्जा को खत्म कर देते हैं और हमें निकम्मा बना देते हैं। फिर कोई भी initiative (पहल करना) लेने से हम कतराने लगते हैं।

इसलिए आज से ही आलस्य त्यागो और मेहनती बनो। आप जितना ज्यादा मेहनत करोगे उतना ही शानदार रिजल्ट भी पाओगे।

3 – बुरी आदतें हमेशा के लिए छोड़ दीजिये:

दोस्तों! अपने अंदर बुराई लेकर कभी भी सम्मानजनक और संतुष्ट जीवन नहीं जिया जा सकता। ये बुराई चाहे झूठ बोलने की हो या फिर किसी प्रकार का नशा (शराब, गुटखा आदि) करने की ही क्यों न हो। ये आदतें धीरे धीरे शरीर के साथ साथ मानसिक रूप से भी कमजोर करती जाती हैं।

सबसे बड़ी बात कि आपकी डेली लाइफ का उपयोगी समय सबसे ज्यादा इन्हीं गन्दी आदतों की वजह से व्यर्थ होता रहता हैं। जो आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं।

अतः इसके बजाय आप अपने समय को कुछ अच्छी चीजे जानने, समझने और सीखने के लिए ही लगाए। इससे आप खुद को और ज्यादा बेहतर बना पाओगे।

4 – आलोचनाओं पे ध्यान न दे:

आपके आसपास कुछ लोग ऐसे लोग होंगे जो बात बात पे आपकी बुराई या आलोचना करते होंगे। ऐसे लोग कुछ अच्छा काम करने भी टोका टाकी ही करते हैं। कोई जिंदगी में आगे बढ़ रहा हैं तो इनको वह भी नहीं सुहाता हैं।

अतः आपको ऐसे लोगों की परवाह नहीं करनी हैं। जिस तरह से आप अपना काम कर रहे हैं बस उसी पे ध्यान लगाकर काम करते जाये और आगे बढ़ते जाये। आप हर वो काम करें जो आपकी जिंगदी को बेहतर और खुशहाल बनाता हैं।

5 – समय के साथ चलना सीखें:

समय के साथ चलने से मतलब अपने आपको समय के अनुसार ढालना और update रखना हैं। समय सबसे ज्यादा बलवान होता हैं क्यूंकि चीजें समय के साथ अपना महत्व और वजूद खोती जाती हैं और जिंदगी में भी आगे वही बढ़ेगा जो समय के अनुसार अपने आपको बदलता जानता हैं।

6 – खाली समय का सदुपयोग करना सीखे:

अपने आपको और बेहतर बनाने के लिए खाली समय का सदुपयोग करना सीखें और खुद को पहले से बेहतर बनाने का प्रयत्न करें। इस दौरान आप आप कुछ ऐसी skill (हुनर) सीख सकते हैं जो आपके करियर में आपको आगे बढ़ने में मदद करे।

इसके अलावा आप कुछ नया काम भी शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए एक्स्ट्रा इनकम का source बन सकता हैं। आप जितना ज्यादा अपने आपको समय दोगे आपकी लाइफ भी उतनी ही batter बनती जाएगी।

7 – हार्ड वर्क नहीं स्मार्ट वर्क करें:

आज के ज़माने में हार्डवर्क के साथ आपको थोड़ा smartness के साथ भी काम करना होगा क्यूंकि मेहनत तो हर कोई करता हैं लेकिन हमेशा बाज़ी वही मारता है जो मेहनत के साथ अपने दिमाग से खेलता हैं। इसलिए पुराने ढर्रे को छोड़कर नए नए तरीके try करते रहें।

At Last:

तो फ्रेंड्स इस पोस्ट में अपने जाना कि Khud Ko Behtar Kaise Banaye? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply