किसी भी एग्जाम में टॉप कैसे करे | Top 14 Tips for Prepare Exam

हेलो फ्रेंड्स, अगर आप एक स्टूडेंट है तो अक्सर आपके मन में ये सवाल आ ही जाता होगा कि हम पढ़ाई तो करते है पर परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला पाते है और आखिर हम एग्जाम की तैयारी कैसे करे जिससे हम एग्जाम में सबसे ज्यादा नंबर लाकर टॉप कर पाये। तो आज इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप भी किसी भी परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर टॉप भी कर पाएंगे।
exam me top kaise kare, how to get success in exam, crack tha exam
exam me top kaise kare | Top 15 Tips for Prepare Exam

Exam me टॉप कैसे करे | Top 15 Tips for Prepare Exam

  

1- सिलेबस को समझे:

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आप उसके सिलेबस को अच्छे से समझे। इससे आपको परीक्षा पैटर्न और कोर्स को समझने में आसानी होगी। इससे ये भी पता चलेगा कि आपको क्या पढ़ना है और क्या नहीं, कोनसा टॉपिक कितने नंबर का है आदि सबकुछ आप इससे समझ सकते है। 


2- Time Schedule बनाये:


अगर आप टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करेंगे तो आपका एक Daily Ruotine बन जायेगा पढ़ाई करने का, जिससे आप समय पर अपना कोर्स पूरा कर सकेंगे। क्यूंकि बिना टाइम schedule के आप अपने पढ़ने के काम को रेगुलर नहीं रख पाएंगे। इसलिए एक बार Time Schedule बनाने के बाद उसे निरंतर फॉलो करते रहे ताकि आप पूरा कोर्स कवर कर सके।  

3- रेगुलर स्टडी करे:

किसी भी काम में निरंतरता बहुत जरुरी है। ठीक यही बात पढ़ाई में भी बहुत जरुरी है। इससे आपके पढ़ाई के प्रति रूची बढ़ती जाएगी और किसी भी टोपिक को आप आसानी से याद कर पाएंगे। 


4- क्लास में ही doubt क्लियर करे:


आपके जितने भी कठिन टॉपिक है उनके बारे में अपने अध्यापक से पूछते रहे और जहाँ तक हो सके अपने सभी doubts अपनी स्कूल क्लास में ही क्लियर में करने की कोशिश करे ताकि आपका समय भी बच सके और आप उस टॉपिक को आसानी से याद कर पाये। 


5- शार्ट नोट्स बनाये:


आप जो भी पढ़ रहे है उसके बारे में शार्ट नोट्स भी बनाते जाये ताकि परीक्षा के दौरान आप उन टॉपिक्स को पढ़कर सबकुछ दुबारा कवर कर सके। इससे आपको कई फायदे होंगे जैसे इस नोट्स को बनाने से आपकी राइटिंग स्पीड बढ़ेगी और लेखनी सुधरेगी। साथ ही नोट्स लिखने के दौरान भी आपको कुछ बातें याद हो जाएगी। 


6- Self Study पर फोकस करे:

आजकल हर तरफ कोचिंग का ही बोलबाला है। हर किसी को लगता है कि बिना कोचिंग के आप परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला सकते। ये बात पूर्णतया सत्य नहीं है क्यूंकि कोचिंग ही सफलता की गारण्टी नहीं है। हर साल कई स्टूडेंट्स ऐसे होते है जो बिना कोचिंग के ही परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर सफल हो जाते है। 

इसलिए आप जब तक खुद से पढ़कर समझने की कोशिश नहीं करेंगे तब तक कोई आपको कितना ही समझा दे आप समझ नहीं पाएंगे और याद तो बिलकुल भी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आप सिर्फ रट्टा ही मारेंगे और रटा हुआ ज्यादा दिन तक याद भी नहीं रहता है। 

7- ग्रुप डिस्कशन करे:

अगर ग्रुप बनाकर किसी टॉपिक पर discuss करते है तो आपको उस टॉपिक पर ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्यूंकि ग्रुप डिस्कशन से कई सवाल आसानी से हल हो जाते है क्यूंकि ग्रुप में किसी भी बात पर सबके अलग अलग नजरिये हो सकते है। यहाँ एक बात और भी है कि जब आप किसी पॉइंट को दूसरे को समझाते हो तो आप उस टॉपिक पर ज्यादा फोकस कर पाते हो। इससे वो पॉइंट आसानी से क्लियर हो जाता है।  


8- कांसेप्ट क्लियर करे:


किसी भी टॉपिक के प्रति आपके कांसेप्ट बिलकुल क्लियर होने चाहिए क्यूंकि जब तक आपको कोई बात अच्छे से समझ नहीं आती तब तक आप आप उस पॉइंट को रटते रहेंगे और कुछ दिन बाद भूल जायेंगे। इसलिए हर एक पॉइंट को ध्यान से पढ़े और अपने टीचर और सहपाठीयो से भी उसके बारे में चर्चा करे और समझने कोशिश करे।  


9- Writing Skill सुधारे:

परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में आपकी Writing Skill भी कुछ हद तक काम करती है। क्यूंकि अच्छी और सुन्दर लेखनी सबको पढ़ना पसंद होती है। सोचिये अगर अपने परीक्षा में सभी प्रश्नो के उत्तर एकदम सही दिए है परन्तु आपकी राइटिंग बिलकुल ख़राब है जो किसी को भी आसानी से समझ नहीं आती है तो ऐसे में कोई कैसे उस कॉपी को पढ़ पायेगा कि अपने उसमे क्या लिखा है। इसलिए जितना हो सके उतना लिखकर याद करने की कोशिश करें।    


10- Model & old papers हल करे:


कई बार परीक्षा में पुराने प्रश्न भी दुबारा पुछ लिए जाते है जिनके बारे में जानकारी आपको पुराने प्रश्न पत्रों से हो जाएगी। अगर syllabus चेंज नहीं हुआ है तो आप पूराने प्रश्नपत्र भी देख सकते है। इसके अलावा मॉडल टेस्ट पेपर भी हल करते रहे। इससे परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नो के बारे अंदाजा भी हो जायेगा। 


11- Negative feedback को अनसुना करे:


नकारात्मक बातो से हम परेशान और हताश जल्दी हो जाते है। इसलिए हमेशा ऐसे लोगो से दूर रहे जो हमेशा आपके बारे में बुराई करते है और आपको निचा दिखाने की कोशिश करते है क्यूंकि ऐसी बाते सुनकर हमारा दिमाग अशांत हो जाता है। जिसका बुरा असर हमारी पढ़ाई पर भी होने लगता है। इसके बजाये आप उन लोगो से संपर्क बनाये जो आपको मोटीवेट करने का काम करे ।  


12- Motivational Books पढ़े:


मोटिवेशनल बुक पढ़ने से हमारे अंदर एक असीम ऊर्जा का संचार होता है। इससे जो कठिन काम है वो भी आसान लगने लगते है, फिर पढ़ाई हमे बोझ नहीं लगती और ना ही इससे हमे थकान होती है। इसलिए मोटिवेशनल बुक्स हमारे काम को और भी आसान बना देती है। 

13- Self Test करे:

अपने जितना भी पढ़ा है क्या आपको उतना याद हुआ है या उसमे से आपको कितना समझ आया है। यह जानने के लिए आप अपना आत्मपरीक्षण भी करे। इसके लिए आप किसी मॉडल टेस्ट पेपर को लेकर उसे निर्धारित समयावधि में ही हल करने की कोशिश करे। ऐसा आप कुछ दिनों के अंतराल में लगातार करते रहे ताकि आपको निर्धारित समयावधी में ही प्रश्नपत्र हल करने का अनुभव भी हो जाये। 

14- Proper Rest करे:

किसी भी काम को लगातार करने में थकान तो होती ही है। बेशक पढ़ाई में भी ऐसा हो जाता है क्यूंकि इसमें हमारे दिमाग को लगातार काम करना पड़ता है ऐसे में दिमाग को भी प्रॉपर आराम की जरुरत होती है क्यूंकि हम दिनभर जो भी पढ़ते है, याद करते है, वो हमारे दिमाग में स्टोर होता जाता है और जब भी हम सोते है तब हमारा दिमाग उन बातो को प्रोसेस करता रहता है। इसलिए पढ़ाई के बीच थोड़ा आराम भी जरुरी है ताकि हमारा दिमाग और याददास्त तेज बनी रहे। 


अंत में,
अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

धन्यवाद।  

ये भी पढ़े:
  # एक Perfect Resume कैसे बनाये ?
  # आप एक IAS ऑफिसर कैसे बनेंगे ?
  # IAS एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी कैसे करे ?
  # इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ?
  # एलोन मस्क कौन है ?









Previous
Next Post »

Thanks for Comment ConversionConversion EmoticonEmoticon