कंपटीशन Exam की तैयारी कैसे करें – 17 Best Tips

कंपटीशन Exam की तैयारी कैसे करें – 17 Best Tips

दोस्तों कोई भी सरकारी नौकरी पाने के लिए हमें competition exam से गुजरना होता हैं लेकिन आज के दौर में competition इतना ज्यादा बढ़ गया हैं कि बिना सही रणनीति और बेहतर तैयारी के किसी भी एग्जाम में टॉप रैंकिंग ला पाना बेहद ही मुश्किल होता हैं।

इसलिए कंपटीशन की तैयारी कैसे की जाती हैं उसके लिए सही रणनीति क्या होनी चाहिए एक स्टूडेंट के ये भी जानना बहुत जरुरी हैं। इसलिए आज इस पोस्ट मैं आपको परीक्षा की तैयारी 17 बेहतरीन टिप्स बताने वाला हूँ जो आपके लिए बेहद उपयोगी होंगे।

तो आईये जानते हैं –कंपटीशन Exam की तैयारी कैसे करें या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

कंपटीशन Exam की तैयारी कैसे करें/परीक्षा की तैयारी 17 टिप्स:

1. एग्जाम pattern एवं सिलेबस को समझें:

सबसे पहले आप यह निश्चित करें कि आप किस job या नौकरी की तैयारी करने वाले हैं जैसे – banking, railway, SSC, Police, या फिर PCS आदि। क्यूंकि इन सभी नौकरियों का exam pattern और syllabus भी अलग अलग होता हैं। जैसे – सभी exams में एक ही विषय के अलग अलग प्रश्न पूछे जाते हैं। तो फिर सभी exams के लिए एक ही common तरीका अपनाकर तैयारी करना क्या उचित रहेगा? शायद नहीं!!

कई विद्यार्थी एक साथ multiple exams की तैयारी करते हैं। और वो सभी के लिए common तरीका ही अपनाते हैं लेकिन ऐसा करके वो बेहतर रिजल्ट नहीं ला पाते हैं।

अतः आपको समझना होगा कि एक विशेष नौकरी के लिए आपको उसके exam pattern और syllabus के अनुसार ही पढ़ाई करनी हैं।आपको अपनी study को खिचड़ी नहीं बनने देना हैं। तभी आप सही direction में बेहतर तैयारी कर पाओगे।

2. अपने अंदर confidence जगाये:

आपको सबकुछ पता हैं कि आपको क्या करना हैं और कैसे करना हैं परन्तु जब तक आपके अंदर उस काम को लेकर full confidence नहीं हैं तब तक आप उस काम को बेहतर तरीके से या फिर दिल से नहीं कर पाओगे।

दोस्तों! अपने अंदर confidence जगाने के लिए हमें अपने आप पर पूरा भरोसा होना चाहिए कि हां! मैं इसके काबिल हूँ और मैं भी ये कठिन काम कर सकता हूँ। अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिये आप कोई भी कठिन परीक्षा पास कर सकते हैं।

आप ये भी पढ़े:

3. अपने आपको फोकस करें:

आपने exam का पूरा syllabus समझ लिया और अपने अंदर confidence भी जगा लिया तो अब जरुरत हैं कि आप अपने काम (study) में पूरे focus के साथ जुट जाये। आप बेमतलब की इधर उधर की बातों से अपने आपको दूर कर ले और अपने दिमाग को बस अपने goal की तरफ divert कर दे।

इस दौरान हो सकता हैं कि कुछ बातें आपको परेशान करें या आपको अपने लक्ष्य से भटकाने की कोशिश करें लेकिन उस दौरान आप थोड़ी देर शांति से काम ले और उनपे ज्यादा ध्यान न दे। हो सके तो अपने parents या दोस्तों से सलाह ले। आपको कोई न कोई समाधान मिल ही जायेगा।

>>मन क्यों भटकता है , मन को एकाग्र कैसे करे- 10 Best Tips

4. Time Schedule बनाएं और उसे daily फॉलो करें:

किसी भी काम को अगर हम well managed या systematic तरीके से करते हैं तो उसका परिणाम हमेशा बेहतर ही मिलता हैं। ये ही बात पढ़ाई पर भी लागू होती हैं। इसलिए आप शुरुआत से ही एक time table बनाये और हर दिन उसी को फॉलो करते हुए रेगुलर study करते जाये।

5. अपना best creative टाइम पता करें:

हर व्यक्ति की अलग अलग खासियत होती हैं और इसी कारण सबका creative time भी अलग अलग ही होता हैं। इसलिए किसी को सुबह जल्दी उठकर पढ़ना अच्छा लगता हैं तो किसी को देर रात तक। ये सब उनके दिमाग पे निर्भर करता हैं कि वो किस समय सबसे ज्यादा सक्रीय रहता हैं।

इसलिए आप भी ये पता करें कि किस समय आपका mind सबसे ज्यादा fresh और creative कब रहता हैं। ये पता करने के लिए आप ये देखे कि किस समय आपको बेहतर तरीके से याद हो पाता हैं।

आप ये भी पढ़े:

6. पढ़ने के लिए शांत जगह चुने:

पढ़ाई करने के लिए आप किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जहां किसी भी प्रकार का कोई शोर शराबा न होता हो और बार बार कोई भी आपको disturb भी न कर पाये।

अगर आपके घर में ऐसी कोई जगह नहीं हैं या फिर वहां आपको थोड़ा disturbance होता हैं तो आप नजदीकी किसी लाइब्रेरी को भी join कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

7. Distraction से बचें:

कुछ चीजे ऐसी होती हैं जो बार बार हमारा ध्यान भटकाने का काम करती हैं और उनमें सब से पहला नाम आता हैं मोबाइल का। जी हां! मोबाइल ही एक ऐसी चीज हैं जो दिन भर में हमारे कई घंटे बर्बाद कर देता हैं। इसके अलावा आप टीवी भी बेहद कम समय के लिए ही देखें या न देखें तो ओर भी अच्छा क्यूंकि वैसे भी आजकल टीवी में कोई काम का content नहीं दिखाया जाता हैं।

आप ये भी पढ़े:

8. concept clear करें:

अच्छे नंबर लाने के लिए जरुरी हैं कि आप अपने subjects के सभी concept क्लियर करें। अगर किसी चेप्टर में कोई दिक्क्त हैं या कोई चेप्टर समझ नहीं आ रहा तो आप अपने subject टीचर या फिर friends के साथ उस पर चर्चा करें। आप चाहे तो इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं।

9. रट्टा न मारे:

अगर आप रट्टा मार पढ़ाई करते हैं तो इस आदत को आज से ही भूल जाईये क्यूंकि इससे आपको बहुत दिक्क़ते होगी जैसे- आपको बार भूलने का डर सताता रहेगा। आपको ये भी टेंशन रहेगी कि कहीं प्रश्न घुमाकर या दूसरे तरीके से न पूछ लिए जाये। कभी कभी जब आप नया चेप्टर पढोगे तो आपको पीछे वाला याद नहीं रहेगा और फिर दिमाग में खिचड़ी बन जाएगी।

इसके अलावा किन्ही कारणों की वजह से अगर exam की date आगे खिसकती हैं तो आप थोड़े परेशान हो जाओगे और बहुत जल्दी याद किया हुआ भी भूलने लगोगे।

10. writing and reading स्पीड बढ़ाये:

writing speed किसी भी एग्जाम में बहुत महत्व रखती हैं। इसी की वजह से आप exam में समय रहते हुए पूरा पेपर हल का पाओगे। भले ही आपने अच्छी तैयारी की हो और एग्जाम में आपको सभी सवालों के जवाब पता हो लेकिन अगर आपकी पढ़ने और लिखने की स्पीड कम होंगी तो आप समय से पूरा पेपर हल नहीं कर पाओगे।

इसलिए एग्जाम तैयारी के साथ अपनी reading and writing स्पीड को भी बढ़ाते रहे। इसके लिए रोज प्रेक्टिस करें।

आप ये भी पढ़े:

11. Study टेबल clean रखें:

आप अपनी study table पर उन्हीं books को रखें जो अभी आप पढ़ना चाहते हैं और बाकि books को वहां से हटा दे। इससे फायदा ये होता हैं कि आपका ध्यान अलग अलग किताबों की ओर नहीं भटकता हैं और आप पूरे मन ध्यान से एक विशेष subject और chapter पर ध्यान दे पाते हो।

इसलिए आप अपनी study table को कचरा घर की तरह न रखें बल्कि काम की books या notes ही अपने सामने रखें।

12. खुद की short tricks विकसित करें:

कई topics ऐसे होते हैं जो आसानी से याद नहीं हो पाते हैं। जिन्हें हर बार नए सिरे से पढ़ना पड़ता हैं। इसके लिए आपको कुछ short tricks भी अपनानी चाहिए जैसा कि आजकल कुछ कोचिंग वाले भी बताते हैं।

खास तौर से GK, और GS के लिए ऐसे ही short tricks बनाये जाते हैं। जैसे- एशिया महाद्वीप के देशों के नाम, भारत के राज्यों के नाम आदि। आप अपने हिसाब से से भी कुछ ऐसे ही formulas बनाकर सकते हो और लम्बे टॉपिक्स आसानी से याद रख सकते हो।

आप ये भी पढ़े:

13. भरपूर नींद ले और relax होकर पढ़ाई करें:

पढ़ाई शारीरिक और मानसिक रूप से थका देने वाली प्रक्रिया हैं। जैसे जैस दिन ढलता जाता हैं शरीर थकता जाता हैं और साथ में दिमाग भी उतना एक्टिव नहीं रह पाता है। इसलिए उसे भी proper आराम देने की जरूरत होती हैं।

अतः शारीरिक और मानसिक रूप में एक्टिव और फिट रहने के जरुरी हैं कि आप भरपूर नींद ले। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर ले।

14. important Notes तैयार करते रहे:

जो भी आप पढ़ते हैं उसके आप notes बनाते जाये क्यूंकि ये notes बाद में exam time में आपके बेहद काम आएंगे और आपका समय भी बचाएंगे। सभी subjects के लिए अलग अलग topic wise notes बनाये और खाली समय में या travel time में भी आप इन्हें पढ़ सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे कि इन notes में आप सिर्फ बेहद important points ही नोट करें नहीं तो आपके पास बहुत ज्यादा कचरा हो जायेगा जो आपका समय ही ख़राब करेगा।

15. दोस्तों का ग्रुप बनाये:

आजकल सोशल मीडिया का जमाना हैं और ऑनलाइन पढ़ाई भी होने लगी हैं तो ऐसे में आप भी अपने लेवल के कई students के साथ ऑनलाइन जुड़ सकते हैं। इसके लिए आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम या whatsup ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं। इन groups में कई प्रकार की उपयोगी सामग्री शेयर की जाती हैं जो आपके बहुत काम आएगी।

ये तो रही ऑनलाइन ग्रुप की बात लेकिन आप offline भी अपने दोस्तों का ग्रुप बनाकर पढ़ाई कर सकते हैं और फेस टू फेस group discussion भी कर सकते हैं।

16. revise भी करते रहे:

आपने दिन भर में क्या पढ़ा और क्या याद किया, बाद में थोड़ा समय निकालकर उसे revise भी जरूर करते रहे ताकि सभी points आपको अच्छे से याद रहें। बीच बीच में कुछ दिन ऐसे भी निकाले जिसमें आप सिर्फ revision ही करें। क्यूंकि नया पढ़ने के साथ साथ पिछला याद रहना भी बहुत जरुरी हैं।

17. अपने subject teacher से सलाह लेते रहें:

अगर आप किसी टॉपिक को लेकर परेशान हैं या आपको कुछ चीजें समझ नहीं आ रहीं हैं तो आप अपने subject teacher की भी सलाह ले सकते हैं। वो आपको अच्छी तरह से guide कर सकते हैं और कुछ नयी और secret tip भी बता सकते हैं। अतः आप अपने teachers के संपर्क में रहें और उनसे सलाह भी लेते रहें।

आखिर में,

तो दोस्तों ये मेरे कुछ बेहतरीन टिप्स जिसमें आपने जाना कि कंपटीशन Exam की तैयारी कैसे करें? हो सकता हैं कि ये tips आपके लिए ज्यादा उपयोगी न हो क्यूंकि इसमें मैंने अपने निजी विचार ही शेयर किये हैं। अतः आप अपने विवेक से काम लें और अपनी तरफ से कोई दूसरे बेहतरीन ideas पर भी काम कर सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारियों से भरपूर आर्टिकल का नोटिफिकेशन सबसे पहले पाने के लिए आप नीचे दिए गए bell icon पर क्लिक करके नोटिफिकेशन on करें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply