You are currently viewing यूट्यूब पर लाइक कैसे बढ़ाए?- ये हैं 9 Best Ideas

यूट्यूब पर लाइक कैसे बढ़ाए?- ये हैं 9 Best Ideas

यूट्यूब पर लाइक कैसे बढ़ाए? अगर आप एक Youtuber हैं और अपने Videos पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको यूट्यूब पर likes बढ़ाने के कुछ अनोखे Ideas शेयर करने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप भी अपने चैनल के हर एक वीडियो पर और ज्यादा likes ले पाओगे।

तो क्या हैं वो खास Ideas जिनकी मदद से आप यूट्यूब पर लाइक बढ़ा सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं।

यूट्यूब पर लाइक कैसे बढ़ाए? – 9 Best Ideas

1. यूनिक वीडियो बनाये:

सबसे पहली बात ये हैं कि आपको ऐसे videos बनाने हैं जो थोड़े Unique और Interesting हो या फिर उस Category के Videos यूट्यूब पर पहले से बहुत कम हो।

इससे आपको फायदा ये होगा कि लोग आपके Videos ज्यादा देखेंगे और जब उन्हें नए Ideas पर ऐसे Videos देखने को मिलेंगे तो वे उसे Like करके जरूर जायेंगे।

इस प्रकार आप हर बार अपनी Audiance के लिए कुछ नया लाते रहें और उन्हें अपने Channel से बांधे रखें।

2. Audio एवं Video Quality अच्छी रखें:

दोस्तों! Quality सब जगह मेटर करती हैं। और ये Youtube पर भी लागु होता हैं। इसलिए आप अपने सभी Videos में खूब मेहनत से काम करें और Audiance के लिए ऐसी Videos बनाये जो देखने और सुनने में बड़ी ही Interesting लगें।

अब यहाँ Quality से मतलब ये नहीं हैं कि आप DSLR Camera से ही अपनी Videos Shoot करो। ये काम आप अपने मोबाइल से भी आसानी से कर सकते हो।

अगर आपके अंदर skill हैं और जुगाड़ लगाने की क्षमता हैं तो आप बहुत कम खर्चे में भी अपनी videos की quality को सुधार सकते हो।

3. Clickbait न करें:

Clickbait का मतलब होता हैं कि Youtube Thumbnail कुछ इस तरह का बनाया जाता हैं जिसके बारें में वीडियो के अंदर कुछ नहीं मिलता या कहें कि अपनी ऑडियंस को Miss Guide करना। इससे आपको व्यूज तो मिल जाते हैं लेकिन फिर user उन वीडियोस पर dislike करके चला जाता हैं।

4. Likes का Target सेट करें और Audiance से मांगे:

अगर आपका चैनल थोड़ा पुराना हैं और आप आपके चैनल पर अच्छे व्यूज आ जाते हैं तो आप अपनी ऑडियंस से likes का टार्गेट बता कर उनसे उतने likes मांगे।

हालाँकि जरुरी नहीं हैं कि ऑडियंस आपको उतने likes दे ही देंगी लेकिन फिर इससे आपको अच्छे खासे likes तो मिल ही जायेंगे। इस ट्रिक को कई youtubers भी आजमाते हैं।

5. Users के Comments जरूर पढ़े:

यूजर के कमेंट पढ़ने से आपको उनकी पसंद नापसंद का पता भी चलता हैं साथ ही आपको वीडियो बनाने के लिए नए ideas भी मिल जाते हैं। इसलिए अगर आप comments को पढ़कर videos बनाएंगे तो वो videos आपकी ऑडियंस को जरूर पसंद आएंगे और इससे likes भी खूब मिलेंगे।

6. Video में Like करने को जरूर कहें:

आपको अपने सभी videos में like करने को जरूर कहना चाहिए क्यूंकि कभी कभी लोग वीडियो की भावना में खो जाते हैं और like करना भूल जाते हैं। इसलिए आपको ऑडियंस को याद दिलाना भी जरुरी हैं कि वो आपके उस वीडियो को लाइक जरूर करें। साथ ही अगर वीडियो ज्यादा बड़ा हैं तो दो या तीन बार लाइक करने को कहें।

7. Real Subscriber बढ़ाये:

यूट्यूब पर लाइक कैसे बढ़ाए, youtube par likes kaise badaye, how to increase likes on youtube channel
यूट्यूब पर लाइक कैसे बढ़ाए?

ये एक बहुत बड़ी काम की ट्रिक हैं कि अगर आपके चैनल पर सभी Subscribers real हैं तो आपके प्रत्येक Videos पर Likes भी अच्छे ही आएंगे। और यहाँ तक कि ऑडियंस खुद आपके Videos को लाइक जरूर करेंगी।

8. वीडियो में To the Point बात करें:

अगर आप अपने videos में सीधे काम की बात (to the point) करते हैं तो ऑडियंस ऐसे videos को ज्यादा पसंद करती हैं और like भी करती हैं। इसलिए बिना वजह videos को ज्यादा लम्बा न खींचे।

9. चैनल को analyze करते रहें:

समय समय पर अपने यूट्यूब चैनल को analyze (विश्लेषण) करते रहें। इससे आपको पता चलेगा कि आपके चैनल को ऑडियंस कितना पसंद कर रही हैं और आपके चैनल की Growth कैसी जा रही हैं।

चैनल को analyze करने से आपको कुछ कमियां भी पता चलेगी ताकि समय रहते आप उनको ठीक भी कर सको और ऐसी वीडियो बना पाओगे जो ऑडियंस को पसंद आ सकें।

At Last:

तो फ्रेंड्स उम्मीद करता हूँ कि आपको ये आइडियाज (यूट्यूब पर लाइक कैसे बढ़ाए) जरूर पसंद आये होंगे। अगर आप इस 9 points को अच्छे से फॉलो करोगे तो आपके यूट्यूब चैनल पर likes की कभी कोई कमी नहीं आएगी।

इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो वो भी नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजिए।

आप भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has One Comment

  1. RAJNIKANT KUMAR

    Like

Leave a Reply