You are currently viewing Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare? (ये हैं 10 Best Tips)

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare? (ये हैं 10 Best Tips)

Hello Friends, यूट्यूब आजकल Online पैसा कमाने का सबसे आसान और बेहतर जरिया बनता जा रहा हैं क्यूंकि Youtube Channel बनाकर घर बैठे अच्छी खासी कमाई की जा सकती हैं और एक famous youtube channel की कमाई बहुत ही ज्यादा होती हैं।

इसलिए अगर आपने भी अपना खुद का एक Youtube Channel बनाया हुआ हैं तो आपको भी उसे famous करने की जरूरत हैं ताकि आप भी अपने चैनल को grow कर सको और उतना ही ज्यादा कमाई कर पाओ। लेकिन अपने Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare? how to become youtube famous and make money तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

तो आईये जानते हैं कि अपने Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare और इसके Best Secrets क्या हैं?

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare?

1. एक Particular Category के ही videos बनाये:

यूट्यूब चैनल शुरू करने के पहले ही आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना हैं कि आप अपनी एक Category या टॉपिक Decide करें और फिर उसी से Related Videos बनाते जाये। इससे आपका चैनल धीरे धीरे एक Brand बनता चला जायेगा।

लोगों को भी ज्यादातर ऐसे Channel ही पसंद आते हैं जहां पर एक Particular Topic से सम्बंधित Videos Upload किये जाते हैं। लोगों को ऐसे चैनल पसंद नहीं आते हैं जो content के नाम पर सिर्फ mix खिचड़ी ही परोसते हैं।

अगर गलती से कोई यूजर ऐसे चैनल को Subscribe कर भी देता हैं तो वो उस चैनल की videos को देखना पसंद नहीं करता हैं या हो सकता हैं कि थोड़े समय बाद वो यूजर उस चैनल को फिर से Unsubscribe भी कर दे। अतः आप भी अपने चैनल पर ऐसी गलती करने से बचे।

2. Facecam Videos बनाये:

आपने यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल देखे होंगे जहां पर सिर्फ इंसान के बोलने की आवाज (voice over) आती हैं और आपके सामने कुछ Photo, Video या Slide चलती रहती हैं। ऐसे Youtuber वीडियो में अपना चेहरा (face) नहीं दिखाते हैं सिर्फ उनके बोलने की आवाज आती हैं।

हालाँकि ऐसे चैनल चलते तो बहुत हैं लेकिन वो अपनी एक पहचान नहीं बना पाते हैं जो एक Facecam Video वाले चैनल बना पाते हैं क्यूंकि Audience उन्हें चेहरे से नहीं जानती हैं।

Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare
Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare

चेहरा दिखाकर वीडियो बनाने वाला Youtuber अपने आप ही धीरे धीरे Famous होने लगता हैं। लोग उसे जानने लगते हैं और जब भी वो कोई दूसरा चैनल बनाता हैं तो उसे जल्दी grow होने में ज्यादा टाइम नहीं लगता हैं। इसलिए आप भी ऐसे Facecam Videos ही बनाये।

3. रेगुलर Videos Upload करते रहें:

जिस तरह जीवन में निरंतरता जरुरी हैं उसी तरह यूट्यूब पे भी आपको Regular कार्य करते रहना होगा। आपने Video Upload करने का जो Perticular टाइम Tecide किया हैं आप उसी समयानुसार आप Video Upload करते रहें क्यूंकि अगली बार उसी time पे आपकी Audience को एक नए वीडियो का इन्तजार रहेगा।

इस प्रकार आप भी उसी निरंतरता (Consistency) को बनाये रखे और Regular Work करते रहें।

4. Video Quality सुधारते रहें:

शुरुआत में आपके पास ज्यादा Resources नहीं होते हैं इस कारण से आपकी Video Quality भी उतनी बेहतर नहीं होती हैं और लोग भी आपको Accept कर लेते हैं लेकिन एक समय बाद वो आपसे Videos Quality में कुछ सुधार की उम्मीद करने लगते हैं।

इसलिए आप भी समय के साथ के साथ चलना सीखे और अपने users के लिए High Quality Videos बनाना सीखे और हो सके तो थोड़ा खर्च भी करें। इससे बाद में आपको फायदा ही होगा।

5. अपनी खुद की Unique Style में ही Content पेश करें:

सबकी अपनी एक Quality होती हैं, वीडियो में कोई किस तरह से बोलता हैं तो किस तरह से। बाद में वही उनकी पहचान भी बन जाती हैं।

अगर आप किसी की Style को Copy करके Videos बनाओगे तो शायद आप वो रंग न जमा पाओ जो दूसरे जमा पा रहे थे जिनकी आप Copy करने की कोशिश कर रहे थे।

6. अपनी Audience को समझें:

Successful Youtuber बनने के लिए सबसे जरुरी हैं अपनी Audience को समझना। आपको जानना होगा कि आपकी Audience आपसे किस तरह का Content चाहती हैं। इसके लिए आपको अपने Youtube Channel चैनल को अच्छे से Analyze करना होगा।

आपको देखना होगा कि आपके चैनल पर किस तरह की वीडियो सबसे ज्यादा देखी जा रही हैं। यानि सबसे ज्यादा Views किन Videos पे आ रहे हैं।

इसके साथ ही आप Comments भी जरूर पढ़े क्यूंकि उन Comments में कुछ Users अच्छे सुझाव भी देते हैं और किसी Particular Topic पर वीडियो बनाने की Demand भी करते हैं। इनमें से आप ये देखे कि ज्यादा Comments किस वीडियो के लिए आ रहे हैं।

आप एक काम और भी कर सकते हैं कि आप एक वीडियो बनाये जिसमें आप अपनी Audience को कुछ टॉपिक Suggest करके उनसे पूछ सकते हैं कि उनमें से किस टॉपिक्स पर वीडियो बनाने चाहिए। इससे आपकी Audience आपको अच्छे सुझाव जरूर देगी।

7. Social Media पर Share करें:

Social Media के सहारे कई लोग Famous हुए हैं क्यूंकि यहाँ पर करोड़ो की Audiance होती हैं। इसलिए आप भी अपने Youtube Channel के लिए लगभग सभी Social Media Platform का use करें ताकि आपके Videos भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

इसके लिए आप Facebook Page बनाये, Instagram Account बनाये, Twitter, Linked in, Whatsup Group बनाये, Telegram पर भी अपना एक Channel बनाये और अपने Videos को ज्यादा से ज्यादा यहाँ Share करें।

अगर लोगों को आपके Videos पसंद आते हैं तो वे खुद ही ऐसे Videos को शेयर करने लगते हैं।

8. समय पर सवालों का जवाब दे:

अपनी Audiance से अच्छा Interaction करने का सबसे अच्छा तरीका हैं उनके Comments का समय पर जवाब देना। इसलिए अगर कोई यूजर आपके वीडियो पर Comment करके आपसे कुछ पूछ रहा हैं तो आप उसका जवाब जरूर दे लेकिन वो भी जल्दी ताकि यूजर को ये लगे कि आप उनकी अहमियत समझते हैं।

इससे users आपके चैनल पर ज्यादा समय तक टिके रहते हैं और ये यूट्यूब के SEO के हिसाब से भी बहुत अच्छी practice मानी जाती हैं। यूट्यूब भी ऐसे चैनल को ज्यादा पसंद करता हैं जो अपनी ऑडियंस को अच्छे से interact कर पाते हैं।

9. Youtube Short videos भी बनाये:

अभी कुछ ही समय पहले ही यूट्यूब ने Short Videos Creators के लिए Youtube Short नाम की एक नयी सर्विस शुरू की हैं जिसमें लगतार Boom देखने को मिल रहा हैं। लोगों को अब Shorts Videos ज्यादा पसंद आने लगे हैं क्यूंकि अब वो कम समय में ज्यादा कंटेंट देख पा रहे हैं और अच्छा मैसेज उन तक Deliver हो पा रहा हैं।

और समय की चाल भी यहीं कहती हैं दोस्तों, कि आप हमेशा Update रहे और ऐसे नए अवसर का लाभ उठाये।

10. Ad Campain भी चलाते रहें:

ये Last Trick उन सभी लोगों के लिए हैं जिनका चैनल अच्छा नहीं चल रहा होता हैं या फिर जिनका चैनल अच्छा तो चल रहा हैं लेकिन अब वो चैनल की Fast Growth करना चाहते हैं।

इसके लिए वो Advertisement का सहारा लेते हैं और अपने चैनल पर गूगल द्वारा Ad Campain भी चलाते हैं। इसके लिए उन्हें “Google Ads” सर्विस का यूज़ करना होता हैं ताकि वो यूट्यूब में अपने खुद के चैनल का प्रचार कर सकें।

Google Ads” गूगल की एक सर्विस हैं जो सभी यूट्यूब और Websites पर Advertisement करती हैं जिसके लिए वो कुछ चार्ज लेती हैं। आप जितना चाहे उतने समय के लिए अपने खुद के Ads चला सकते हैं। यहाँ आप अपना एक Fix Amount सेट करके आसानी से अपने चैनल की Advertisement शुरू कर सकते हैं और ये ज्यादा महंगा भी नहीं हैं।

At Last:

तो friends! इस आर्टिकल में आपने सीखा कि Youtube Channel Ko Famous Kaise Kare? अगर ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर करें।

यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे Comment Box में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has 2 Comments

    1. Rakesh Verma

      आपको किस तरह के चैनल के बारे में जानना हैं कृपया अपने सुझाव दीजिये।

Leave a Reply