You are currently viewing Ek Successful Youtuber Kaise Bane? (ये हैं 13 Best Tips)

Ek Successful Youtuber Kaise Bane? (ये हैं 13 Best Tips)

आज के समय में एक यूट्यूबर बनकर पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं हैं लेकिन एक Successful Youtuber Kaise Bane? ये सपना हर Youtuber जरूर देखता हैं। और अगर आप भी Youtube से पैसे कमाना चाहते हो और एक सफल यूट्यूबर बनना चाहते हो तो आपको ये post जरूर पढ़ना चाहिए।

आज मैं आपको ऐसे 13 Best Tips बताने जा रहा हूँ जो कि हर एक Youtuber के लिए जानने जरुरी होते हैं। इससे आपको बहुत कम समय में एक Successful Youtuber बनने में Help जरूर मिलेगी। तो आइये जानते हैं।

Successful Youtuber Kaise Bane?

1- अच्छे से Planning करें:

दोस्तों! किसी भी काम में सफलता तभी मिलती हैं जब उस काम को पूरी Planning के साथ किया जाये। इसलिए अगर आप भी एक Successful YouTuber बनना चाहते है तो इसके लिए भी आपको Plan पहले ही कर लेना चाहिए क्यूंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इस काम में कभी भी बोरियत नहीं होगी और आप इसे Regular कर पाओगे। Planning के लिए आपको कुछ बातें समझनी होगी। जैसे:-

  1. Youtube के बारे में पूरी जानकारी रखनी होगी जैसे Youtube की Privacy & Policy आदि।
  2. Adsense की जानकारी जैसे- Adsense Monetization कब और कैसे On होता है। इसका क्या Criteria हैं।
  3. आप इस Topic पर Video Create करने वाले हैं उसकी आपको कितनी जानकारी हैं या आप इसके New Video कब बनाओगे? क्या आप लगातार उस Topic पर Videos बना पाओगे?
  4. आपका Video Uploading Time क्या रहेगा? मतलब आप कब और कितने समय में Video Upload करोगे?
  5. आप अपने Video का Promotion कैसे करोगे ताकि ज्यादा से ज्यादा Views मिले।

आप ये भी जरूर पढ़े:

2- शुरुआत कैसे करें?

सबसे पहले आपको अपने Orignal नाम की एक Gmail ID बना लेना हैं। इसके बाद उसी Gmail ID से एक Youtube Channel भी बना लेना हैं। इसके लिए आपको अपने Youtube Channel का नाम थोड़ा हटके (Unique) रखना होगा। ये नाम ऐसा रखें जो कि किसी दूसरे YouTube Channel का न हो।

अब अपने Youtube Channel को अच्छे से Customize करना होगा। इस दौरान आपको अपने Channel का Personal Logo और Banner बनाकर लगा लेना हैं। ये Logo और Banner आपके चैनल की अलग ही पहचान बनाएगा।

3- Keyword Research करें:

Ek Successful Youtuber Kaise Bane?
Successful Youtuber Kaise Bane?

अगर आप सोचते हैं कि आपके हर एक Video को ज्यादा से ज्यादा लोग देखें तो इसके लिए आपको Keyword Research जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको पता चलता हैं कि किस Keyword पर ज्यादा से ज्यादा Search किया जा रहा हैं। इससे आपको कुछ Idea जरूर मिलेगा एक अच्छा Viral Video Content क्रिएट करने के लिए।

Keyword Research के लिए Google का Keyword Planner टूल का use कर सकते हैं। ये बिल्कुल Free हैं। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ Paid Keyword Planner भी Use कर सकते हैं, जैसे – SEMrush, KWfinder, Keyword Tool, Keyword In

4- Viral Content Create करें:

जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि Youtube में Content केवल Video ही होता हैं तो इसके लिए आपको लगातार Unique Content पे ध्यान देना होगा। मतलब आपके Videos में लोगों को एक Attraction दिखना चाहिए।

ऐसा Content क्रिएट करें जिससे लोग आपके Video को Complete देखने की कोशिश करें और लोग उस Video को ज्यादा से शेयर भी करें।

इससे आपको कई फायदे होंगे जैसे कि शेयर करने से आपका Video Viral होने के चांस बढ़ जायेंगे और आपके Video का Watch Time बढ़ेगा। और इस प्रकार आपको ज्यादा Income भी होगी।

5- Sound Quality का ध्यान रखें:

आप Video बनाते समय Sound Quality का विशेष ध्यान रखें क्योंकि Sound ही Video में Attraction का कारण होता हैं। आप Video में जो भी बोल रहे हैं उसकी आवाज Viewers को Clear सुनाई देनी चाहिए। इसके लिए आप अच्छी Quality का Sound Recorder Use करें।

अगर आप Videos में अपनी आवाज़ के साथ Background Music भी यूज़ करते हैं तो ऐसे में Background Music का Sound कम रखें। इससे Viewers को Background Music के साथ आपकी आवाज़ भी Clear सुनाई देगी।

6. हमेशा ये Tips जरूर Follow करें:

जब भी आप Video बनाकर Youtube पर Upload करते है तो आपको हमेशा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे:-

  1. सबसे पहले वीडियो का Title, Discription, Tags को ध्यान से लिखें।
  2. Relevancy(प्रासंगिकता) बहुत जरुरी हैं।
  3. आपके हर एक Video की Thumbnail Image भी आकर्षक होनी चाहिए।  
  4. अगर आपको Grafic Designe नहीं आती तो आप Adobe Spark नामक Website पर जाकर बिना पैसा खर्च किये आकर्षक Thumbnail बना सकते हैं।
  5. Video का Discription कम से कम 150 Words का होना चाहिए।
  6. ये जरुरी नहीं हैं कि आप High Resolution Camera ही use करें। यदि आप चाहे तो इसके लिए अपने नार्मल Normal Smart Phone से भी Video Shoot कर सकते हैं।
  7. अगर आप Animated Video बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप “https://www.powtoon.com/” यूज़ कर सकते हो। यहाँ से आप “how to” और “things to do” जैसे Video आसानी से बन जाते हैं। ऐसे Video काफी देखे भी जाते हैं। इसलिए आप चाहे तो इस पर भी काम कर सकते हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

7- Regularity को बनाये रखें:

जिस तरह Regularity हर काम में जरुरी होती हैं ठीक उसी तरह Youtube पे भी सफलता पाने के लिए आपको Rregularity बनाये रखनी होगी क्यूंकि इससे आपके Readers के साथ जुड़ाव बना रहता हैं।

एक और बात ये कि आप अपने Video Uploading का एक Fix Time निर्धारित करें और निश्चित टाइम के बाद आप अपना Video Upload करते रहें। इससे आपके Subscribers को आपके Next Video का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

8- Comments का Reply जरूर करें:

एक अच्छे Youtuber के लिए हर एक Viewers खास होता हैं। Comments में लोग आपसे कुछ जरुरी सवाल या Tips भी देते हैं। इसलिए आप सभी Comments का Reply समय से देने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके Subscribers का आप पर भरोसा बढ़ जाता हैं।

9- Copyrights का ध्यान रखें:

Youtube की Copyright Policy बहुत ही Strict होती हैं। अगर आप इसका ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे आपके चैनल पर Youtube, स्ट्राइक भी दे सकता हैं और ऐसा 3 बार होने पर आपका Channel हमेशा के लिए डिलीट भी किया जा सकता हैं। इसलिए हमेशा यूट्यूब की Privacy एंड Policy से Update रहें।

इसी के अनुसार ही आप अपने Videos बनाये ताकि आप अपने Youtube Channel और Adsense Account को Safe रख सकें। क्योंकि ये ही आपका Brand है और Property भी हैं तो इसे Safe रखना जरुरी हैं।

10- Social Media का Use करें:

जिस तरह से आज Social Media, World Famous होता जा रहा हैं ठीक उसी तरह Social Media पर Active Users भी World Famous होते जा रहे हैं।

आजकल ज्यादातर लोग अपना टाइम, सोशल मीडिया को देने लगे हैं। ऐसे में अगर आपका भी कोई Brand हैं जैसे आपका Youtube Channel तो आप इसका Promotion भी यहाँ कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने Youtube Channel के नाम का Page बना ले और वहां पर अपने हर एक Video का Link Share जरूर करें। ताकि वहां से भी आपको Traffic मिले। आप लगभग सभी Socail Media Platform पर अपना Account बनाये। जैसे: Facebook, Twitter, Google +, Tumbler, LinkedIn, Pinterest आदि।

Successful Youtuber Kaise Bane, how to become a successful youtuber
Successful Youtuber Kaise Bane?

सोशल मीडिया के अलावा आप Videos की Backlinks भी बनाएं। Backlinking के लिए Quora, Yahoo Answers, Blog Forum आदि पर जाकर लोगों के सवालों के जवाब देते हुए अपने Videos के Link भी Share कर सकते हैं।

12- Subscribe करने को बोले:

किसी भी यूट्यूब चैनल की Popularity का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि उस Channel का Subscriber Base कितना है।

इसलिए आप भी अपने Subscribers की संख्या लगातार बढ़ाने की कोशिश करते रहें। इसके लिए आप अपने हर एक Video के End में लोगों को Subscribe करने के लिए ये Request कर सकते हैं कि “हमारे चैनल को सब्सक्राइब करने के साथ साथ Bail Icon भी Press करें ताकि आपको हमारे latest Video की Notification मिलती रहें।”

इसके साथ ही आप वीडियो के Discription में Comment करके उसे Pin to Top कर दें। इससे भी आपके Views बढ़ेंगे।

13- Patience (धैर्य) रखें:

अगर आप Youtube पर सफल होना चाहते हैं तो आपको यहाँ धैर्य रखना होगा और Regular Work करना होगा क्यूंकि Video Upload करने के बाद Search से Traffic आने में थोड़ा समय तो लगता ही है।

आपके द्वारा डाले गए 10 से 50 Videos में से एक ही वीडियो वायरल होगा। हालाँकि एक वीडियो वायरल होने के बाद पहले से हुई Linking की वजह से आपके Subscribers बढ़ेंगे, लेकिन इसमें टाइम भी लग सकता हैं लेकिन आपको लगातार काम करते रहना हैं।

At Last:

तो फ्रेंड्स, ये थे Ek Successful Youtuber बनने के Top 13 Secrets जो आपको एक Successful Youtuber बनने में काफी Help करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

ये भी पढ़े –

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply