You are currently viewing Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye? (12 Best Tips)

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye? (12 Best Tips)

अगर आप एक YouTuber हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। क्यूंकि आज इस पोस्ट में आप जानने वाले हैं कि अपने Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye?

दोस्तों! अपने Youtube Channel पर Subscriber बढ़ाने के लिए आपको कई चीजों पर focus करना होता हैं ताकि आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा Subscribers बढ़े और हमेशा वो आपके साथ बने रहे।

इसलिए आज की इस पोस्ट में मैं आपके साथ कुछ Best Tips शेयर करने वाला हूँ। और मैं उम्मीद करता हूँ कि ये 12 बेहतरीन Tips आपके यूट्यूब चैनल पर Real Subscribers बढ़ाने में काफी Help करेंगे। तो चलिए जानते हैं।

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye? (12 Best Tips)

1. क्वालिटी वीडियो बनाये:

चाहे ब्लॉग पोस्ट हो या यूट्यूब चैनल, उसके लिए Quality Content ही मैटर करता हैं। यानि उसके कंटेंट में दम होना चाहिए। अब यहाँ बात हो रही हैं यूट्यूब की तो इसके लिए आपके वीडियो क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

इसके अंतर्गत आपको वीडियो की Sound Quality, Lighting, Editing, Video Content पर ध्यान देना होगा साथ ही अपने बोलने के स्टाइल में भी सुधार लाना होगा। कहने का मतलब हैं कि आप अपने वीडियो में जो भी बोले एक दम स्पष्ट बोले और to the point बात करें ताकि ऑडियंस को समझने में आसानी हो और उन्हें बोरियत महसूस भी न हो।

एक और जरुरी बात कि Watch Time के चक्कर में वीडियो को बेवजह ज्यादा लम्बा न खींचे। वीडियो की क्वालिटी और कंटेंट को देखकर ही ज्यादातर यूजर किसी चैनल को Subscribe करते हैं। अतः आप इस बात पर जरूर ध्यान दे।

2. Title, Tag और Discription अच्छे से डाले:

जब भी आप यूट्यूब पर Video Upload करते हो उस समय आपको वीडियो के Title, Tag और Discription पर भी ध्यान देना होगा।

इसके लिए video का Title ऐसा रखें जो ज्यादा लम्बा न हो और Attractive (आकर्षक) भी हो। Attractive Title देखकर यूजर वीडियो पर जल्दी Click करते हैं।

अब बात करते हैं Tag की तो Tags एक तरह के Keywords ही होते हैं और इन्हीं Tags की वजह से कोई Video पर्टिकुलर केटेगरी में Rank करता हैं।

आपको Tags भी वीडियो से रिलेटेड ही डालने चाहिए जैसे यदि आपका वीडियो make money के ऊपर हैं तो आप Tags section में Make money idea, make money online, earn money by internet, money making ideas जैसे Tags इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक और बात कि आपको ज्यादा Tags भी नहीं डालने हैं। इससे Youtube का Algirithm कंफ्यूज हो जाता हैं कि आपके वीडियो को किस Tag यानि Keyword पर Rank कराना हैं।

Discription की बात की जाये तो इस सेक्शन में आपको अपने वीडियो के बारे में एक Short विवरण देना होता हैं। लेकिन इसे भी आपको ज्यादा बड़ा नहीं लिखना हैं क्यूंकि इसका कुछ हिस्सा वीडियो के Search Result में दिखाई देता हैं।

इस सेक्शन में आप थोड़ा अपने बारे में या अपने चैनल के पिछले videos के लिंक, next video का लिंक भी डाल सकते हैं। इससे आपके चैनल पर यूजर ज्यादा देर तक रुकेगा और ज्यादा देर रुकने का मतलब हैं कि यूजर चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकता हैं।

3. Video में सब्सक्राइब करने को कहें:

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye?, how to increase subscriber on your youtube channel, How to get more subscriber on youtube channel?
Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye?

Subscriber बढ़ाने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका हैं कि अपने वीडियो में ही ऑडियंस को सब्सक्राइब करने को कहे। और हो सके तो कम से कम दो बार सब्सक्राइब करने को कहें एक वीडियो की starting में दूसरी बार वीडियो के last में।

4. Consistency बनाये रखें:

आपको अपने यूट्यूब चैनल पर Consistancy यानि Regularity (निरंतरता) बनाये रखनी होगी। इससे आपका चैनल हमेशा Grow करेगा और इससे आपके videos भी ज्यादा से ज्यादा Users को Suggest किये जाते रहेंगे। और जब वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचेंगे तो Subscribers भी ज्यादा ही बढ़ेंगे।

5. अपनी ऑडियंस को समझें:

आपकी Audiance किस Type की हैं उन्हे किस प्रकार के Videos देखना पसंद हैं, उन्हें आपके वीडियोस पसंद आ रहे हैं या नहीं, Audiance आपके Videos पर कितनी देर रुक रहे हैं, आपके Videos को शेयर किया जा रहा हैं या नहीं ये भी आपको समय समय पर चेक करते रहना होगा।

इसके लिए आप Videos के Comments देखते रहे साथ ही videos का Watch Time भी चेक करते रहें।

6. क्लिक बैट न करें

क्लिक बैट का मतलब होता हैं अपनी ऑडियंस को बेवकूफ बनाकर ज्यादा Views प्राप्त करना। इसके लिए ज्यादतर मामलों में गलत Thumbnail का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इससे ऑडियंस भी Misguide होती हैं। और जब उन्हें लगता हैं कि जो वीडियो के थंबनेल में दिखाया गया हैं वीडियो के अंदर ऐसा कुछ भी नहीं हैं।

तो ऐसे मामलों में ज्यादातर यूजर नाराज होकर वीडियो भी पूरा नहीं देखते और चैनल भी Unsubscribe कर देते हैं। इस प्रकार Subscribers बढ़ने के बजाय उल्टे घटने लगते हैं। इसलिए आप क्लिक बैट उतनी ही करें जितनी ऑडियंस सहन कर सके।

7. Attractive Thumbnail बनाये:

अपने वीडियो का Thumbnail कुछ इस प्रकार का बनाये जो यूजर को वीडियो पर क्लिक करने को मजबूर कर दे। लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि आपको क्लिक बैट से भी बचना होगा।

Attractive Thumbnail के लिए आप बेहतर color combination और Grafix का इस्तेमाल करें, Bold Text यूज़ करें, Text का कलर चमकदार रखें, जरूरत पड़ने पर numbers का यूज़ जरूर करें, हो सकें तो आप अपना फोटो भी थंबनेल में यूज़ कर सकते हैं।

इससे यूजर खुश होगा और आपके videos ज्यादा से ज्यादा देखेगा और हो सकता हैं तब वो आपका subscriber भी बन जाये।

8. कुछ नया लाते रहें:

आपकी ऑडियंस को वीडियो में कभी बोरियत महसूस न हो इसके लिए आप समय समय पर कुछ एक्सपेरिमेंट करते रहें कुछ नयापन लाते रहें।

इससे आपके Subscribers को लगेगा कि आप उनकी भावनाों को समझते हैं और अपने चैनल पर खूब मेहनत करते हैं। इससे आपकी ऑडियंस हमेशा आपके साथ बनी रहेगी।

9. कभी कभी Give Away भी करें:

अपने चैनल पर ज्यादा subscribers बढ़ाने का यह भी एक बहुत अच्छा और कारगर तरीका हैं कि समय समय पर अपनी ऑडियंस के लिए कुछ Free Gift देने के लिए कोई न कोई Give Away प्रोग्राम लाते रहें। क्यूंकि आजकल Free की चीज पाने के लिए ज्यादातर user फ्री में Subscribe Button दबाने से भी नहीं चूकते।

10. चैनल का Pormotion करें:

आप चाहे तो थोड़े पैसे लगाकर अपने यूट्यूब चैनल का Promotion भी कर सकते हैं। इसके लिए आप Google Ads और Facebook Ads का भी सहारा ले सकते हैं। इससे आपके चैनल पर थोड़े ही समय में हजारों Subscribers बढ़ जायेंगे।

11. सोशल मीडिया का सहारा ले:

अपने वीडियो का फ्री में Promotion करने के लिए आप सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं। जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सप आदि।

आप चाहो तो फेसबुक पर अपने यूट्यूब चैनल का Page और Group भी बना सकते हैं और फिर वहां पर समय समय पर videos का लिंक शेयर करते रहे।

12. अन्य Youtubers के साथ Colab करें:

ये भी एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं Subscribers बढ़ाने का। इसके अंतर्गत आप अपनी केटेगरी के किसी यूट्यूब चैनल के साथ colab करें। इससे दूसरे चैनल की Audiance आपके चैनल के बारे में भी जानेंगी और ऐसे मामलों में ज्यादातर Users Subscribers भी करते हैं।

At last:

तो फ्रेंड्स, इस पोस्ट आपने जाना कि Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye? अगर ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही हो तो इसे अपने दोस्तों साथ शेयर जरूर करें। यूट्यूब से रिलेटेड इसी तरह की अन्य जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आते रहिये।

यदि यूट्यूब से सम्बंधित आपके कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें। मैं जल्दी ही आपके सवालों जवाब देने की कोशिश करूँगा।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply