You are currently viewing कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें? – Best Guide 2024
online IAS ki tayari kaise kare

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें? – Best Guide 2024

हेलो दोस्तों, अगर आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे आईएएस की तैयारी कैसे करें या कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें? तो ये पोस्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

जैसा कि आप सब जानते है कि सिविल सर्विस की तैयारी करने के लिए ज्यादातर स्टूडेंट कोचिंग को महत्व देते है और इसके लिए वे खूब पैसा भी खर्च करते है परन्तु आजकल इंटरनेट का जमाना हैं।

तो ऐसे में अब ज्यादातर स्टूडेंट्स किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए इंटरनेट को ज्यादा महत्व देने लगे है। अब इंटरनेट पर किसी भी एग्जाम से सम्बंधित सामग्री आसानी से और घर बैठे प्राप्त कर सकते है। 

ऐसे में अब आप घर बैठे किसी भी एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी कर सकते है। फिर चाहे वो IAS की तैयारी ही क्यों ना हो। 

इंटरनेट पर परीक्षा से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कंटेंट आसानी से एक ही जगह उपलब्ध है। इसके लिए आपको भारी भरकम खर्च भी नहीं उठाना पड़ता है।

इसके लिए बस आपको एक लैपटॉप या मोबाइल और इंटरनेट की जरुरत होती हैं। तो आईये अब हम जानते है कि कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें?

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें?

1. सरकारी वेबसाइट नियमित रूप से विजिट करे:

सिविल सर्विस की तैयारी के लिए आपको कई प्रकार की सूचनाओं और आकड़ों की जरुरत होती है जो कि आपको केवल सरकारी वेबसाइट पर ही मिल सकते है।

ये इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकारी वेबसाइट पर सरकार और उसके विभिन्न मंत्रालयों की विभिन्न रिपोर्ट्स और वर्किंग का डाटा शामिल होता है। 

यहाँ पर आपको देश का Economic Data, सरकारी योजनाओं और अंतराष्ट्रीय सम्बन्धों से सम्बंधित डाटा ओरिजनल रूप में मिल जाता है। 

दुनियाभर की कई दूसरी वेबसाइट इन्ही वेबसाइटो के आंकड़ों का उपयोग करती है। हालाँकि कभी कभी किताबो और वेबसाइट के आंकड़ों में कुछ अंतर हो जाता है। ऐसा केवल वेबसाइटो के ताजा अपडेट के कारण हो सकता है। 

2. सोशल मीडिया की मदद ले:

अगर आप सोशल मीडिया पर अपने टॉपिक से सम्बंधित जानकारी सर्च करते है तो वहाँ पर आपको ऐसे कई Social Page और Groups मिल जायेंगे जहा पर आपको अपने विषय से सम्बंधित जरुरी जानकारी मिल जाएगी।

इन सोशल मीडिया पेजो से लाखो लोग जुड़े होते है जिनमे से कुछ लोग अपने विषय के मास्टर होते है और ऐसे लोग लगातार अपने विषय से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी शेयर करते है। 

इसके अलावा यहाँ पर कई प्रसिद्द न्यूज़ पेपर्स, न्यूज़ चैनल और कई बड़ी सरकारी संस्थाओ के सोशल मीडिया पेज भी आपको मिल जायेंगे जिनसे जुड़कर आप लेटेस्ट, साइंटिफिक, डाटा आधारित और हिस्टोरिक अपडेट प्राप्त कर सकते है। 

यहाँ पर आप अपने सवाल पूछ सकते है और प्रश्नों के उत्तर भी दे सकते है। इसलिए आप अपने काम के सोशल पेज और ग्रुप्स ज्वाइन जरूर करे। 

आप इन्हे भी पढ़े:

3. मोबाइल एप्स यूज़ करे:

आजकल Google Playstore पर ऐसे कई Apps मौजूद है जिनके द्वारा आप संघ लोक सेवा आयोग (यू पी एस सी) एग्जाम से सम्बंधित जरुरी Study Material प्राप्त कर सकते है।

इन एप्स के द्वारा आप Travelling के समय भी अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते है। ऐसे Mobile Apps आपको हर समय अपनी पढ़ाई से जोड़े रखते है।

इसलिए आप भी अपने काम के Education Apps अपने Mobile में Download जरूर करके रखे। 

4. वेबसाइट/ब्लॉग सब्सक्राइब करे:

इंटरनेट पर ऐसी कईWebsite/Blog है जो Civil Services की तैयारी के लिए Study Material उपलब्ध कराती है। साथ ही ये आपको नवीनतम जानकारीयो से भी अपडेट रखती है।

इसके लिए आपको जरुरत है तो बस ऐसी वेबसाइट को Subscribe करने की ताकि आपको नयी Updates का Notification मिलता रहे।

इसके साथ ही आप इन Websites के Social Media Page भी Join कर ले। 

ये ब्लॉग आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे:

1. इरा सिंघल का ब्लॉग:
irasinghal.blogspot.com

वर्ष 2014 में इरा सिंघल IAS एग्जाम को टॉप करने वाली पहली दिव्यांग महिला बनी। उन्होंने IAS एस्पिरेंट्स की मदद के लिए यह ब्लॉग शुरू किया है।

यहाँ पर आपको Study Tips, FAQs, Video Lectures के Link, Exam Guidance, Book Recommendations और Preparation Strategy जैसी कई चीजे मिलेगी। 

2. फोरमआईएएस
https://blog.forumlas.com

ब्लॉग सेक्शन वाले इस पोर्टल पर न्यूज़ आर्टिकल्स, editorial briefs, motivational व प्रिपरेटरी वीडियो लेक्चर्स, प्रिलिम्स व मेन्स क्विज, क्वेश्चन – आंसर, डाउनलोड करने के लिए मेटेरियल, नवीनतम घटनाओ की जानकारी, टॉपर्स से बातचीत, प्रिपरेशन स्ट्रैटजी व टिप्स दिए गए गए है। 

3. आईएएस क्रैकर 
https://iascracker.com/blog

इस ब्लॉग पर प्रिलिम्स व मेन्स के लिए बुक सजेशंस, विषय आधारित बुक रेकमेंडेशंस, प्रिपेरेशन और एग्जाम स्ट्रैटजी, पेपर एनालिसिस, टिप्स, आर्टिकल्स व डिसकशंस के साथ लिंक्स व रिसोर्सेज उपलब्ध है। 

आप इन्हे भी पढ़े:

5. Google Maps काम में ले:

भूगोल की जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल मैप्स सबसे बेहतर जरिया है। यहाँ से आप भौगोलिक मैप का बारीकी से अध्ययन कर सकते है।

इसके साथ ही आप भारत के ज्योग्राफी प्लेटफॉर्म भुवन की मदद भी ले सकते है 

6. वौइस् रिकॉर्ड करे:

अगर आप किसी कोचिंग में स्टडी करते है तो आप क्लास में पढ़ाये जा रहे महत्वपूर्ण टॉपिक्स की वौइस् रिकॉर्डिंग करके उसे बाद में जब चाहे तब सुनकर अपने टॉपिक को क्लियर कर सकते है। इससे आपको वो टॉपिक आपको आसानी से याद भी हो जायेगा।

7. ब्लॉग्गिंग करे:

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आपको अपने विषय में अच्छी जानकारी है तो आपको ब्लॉग्गिंग जरूर शुरू करनी चाहिए।

इससे आपको कई फायदे होंगे जैसे आपकी लिखने की क्वालिटी बेहतर होगी और आपको किसी भी विषय के बारे में रिसर्च करने और उसे बेहतर तरीके से दुसरो को समझाने की योग्यता भी विकसित होगी। 

अंत में :

इस लेख में आपने जाना कि घर बैठे आईएएस की तैयारी कैसे करें या कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें? अगर येजानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसी ही जानकारी से भरपूर आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। 
धन्यवाद। 

आप इन्हे भी पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply