You are currently viewing छोटे बच्चों की कहानी हिंदी में (Best Story 2024)

छोटे बच्चों की कहानी हिंदी में (Best Story 2024)

छोटे बच्चों की कहानी हिंदी में

-: आसमान इतना ऊँचा क्यों है :-

बहुत पहले की बात है, आज के मुकाबले आकाश काफी कम ऊंचाई पर हुआ करता था। इतना कम कि यदि आप एक स्टूल पर खड़े होकर अपने हाथों को ऊपर उठाते हैं तो आप आकाश को आसानी से छू सकते थे।

उस समय, दूर क्षितिज पर एक गाँव था। उस गाँव में, पुआल और मिटटी का बना हुआ एक कच्चा घर था, उसमे एक मुड़ी हुई (झुकी हुई कमर वाली) बूढ़ी औरत रहती थी।

यह मुड़ी हुई बूढ़ी औरत उस गाँव की सबसे बुजुर्ग महिला थी, जो शायद दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला थी। वह इतनी बूढ़ी हो गई थी कि उसे अब किसी भी तरह से याद नहीं रहा कि उसकी उम्र कितनी है। 

वह अपनी छोटी मिट्टी की झोंपड़ी में अकेली रहती थी, क्योंकि उसके पास न तो कोई दोस्त था और न ही परिवार इस बंजर भूमि में बचा था। अब उसके पास कोई भी बात करने के लिए नहीं था।

हर रोज़ उसका एक ही काम था कि रोज सुबह उठते ही, वह अपनी कुटिया का गोल-गोल चक्कर लगाएगी, पहले इस कोने को साफ करेगी, अब वहां धूल उड़ाएगी, अब इस तल को थोड़ा सा साफ़ कर लेगी, अब उसको साफ़ कर देगी। यानि झुकी हुई बूढ़ी औरत ने अपनी छोटी सी मिट्टी की झोंपड़ी पर झाडू लगाने और झाड़ने के अलावा और कुछ नहीं सोचा।

एक बार गर्मीयों में भूमि पूरी तरह सूख गई थी। झोपड़ियों और घरों की छतों पर, लोगों के गले और आँखों में, यहाँ तक कि हवा में भी पेड़ों पर हर जगह धूल ही धूल थी। पूरे गाँव के लोग खाँसते और छींकते और धूल से घुट रहे थे। 

यहां तक ​​कि गरीब पुराने आकाश को भी नहीं बख्शा गया था – यह जमीन के इतने करीब था कि हवा की हल्की-सी मार उसे उखाड़ी गई जमीन से उठने वाली धूल के साथ खांसी कर देती।

मुड़ी हुई बूढ़ी औरत की झोपड़ी भी धूल से ढंकी थी। बूढ़ी औरत ने झाड़ू उठाया और अपनी छोटी झोपड़ी का जायजा लेने लगी। वह अपनी झोंपड़ी के अंदर गई फिर झोंपड़ी के बाहर आ गई। फिर धूल साफ करने के लिए जोरदार झपट्टे के साथ झाड़ू चलाने लगी। 

तभी भूरे बादलों में उसके चारों ओर धूल उठी। जितना अधिक वह झाड़ू लगाती, उतनी ही धूल पृथ्वी से उठती।

बेचारा आकाश उस सारी धूल से खांसने लगा जो बूढ़ी औरत अपनी झाड़ू से उड़ा रही थी। धूल आसमान के गले में घुस गई और उसकी नाक पर गुदगुदी हुई और जिससे वह छींकने लगा। 

एक बहुत बड़ा छींक जिसने दुनिया को अपनी गड़गड़ाहट से हिला दिया। लोगों ने अपने सिर ढंक लिए और घर के अंदर भाग गए। लेकिन मुड़ी हुई बूढ़ी औरत ने मुश्किल से देखा – वह अपनी झाड़ू के साथ लगातार झाड़ू लगाती रही।

आसमान फिर से छलनी हो गया – धूल उसके लिए असहनीय हो रही थी। यह उसकी आँखों में समा गयी और उन्हें पानी-पानी कर दिया, जिससे बारिश की बड़ी भारी बूँदें नीचे सूखी धूल में गिरने लगीं। झुकी हुई बूढ़ी औरत ने मुश्किल से देखा। आखिरकार एक बड़ी छींटाकशी हुई बारिश ठीक उस पैच पर गिर गई जो उसने अभी-अभी झेला था।

झुकी हुई बूढ़ी औरत ने आसमान की तरफ देखा और दूर से बारिश की फुहारों को देखा। लेकिन फिर एक और पानी की बूँद गिरी, और उसके बाद एक और लगातार। 

झुकी हुई बूढ़ी औरत ने आकाश को कोसा। यह उस बूढ़ी औरत को सहन करने से ज्यादा था। वह अपनी झुकी हुई पीठ के साथ जितनी सीधी हो सकती थी उतनी ही सीधी खड़ी हो गई और बारिश को रोकने के लिए आकाश में अपनी मुट्ठी हिला दी।

उसने आकाश को श्राप दिया और उसे धमकाया, लेकिन बेचारा बूढ़ा आकाश बारिश को रोक नहीं सका- उसकी आंखें अभी भी पूरी तरह से धूल से भरी हुई थीं।

अंत में, झुकी हुई बूढ़ी औरत इतनी गुस्से में थी, कि उसने अपनी झाड़ू उठाई, और जोरदार वॉर करते हुए उसे आकाश की और फेंक दिया। वह बूढ़ी औरत बार-बार अपनी झाड़ू से आसमान पर वार करती रही।

अंत में आकाश इसे और अधिक सहन नहीं कर सका, धूल, बूढ़ी औरत का कोसना और विशेष रूप से उसकी झाड़ू, बार-बार उसे फेंकना।

छींकने और खांसने, गरजने और बारिश होने के कारण, आकाश ऊपर, ऊपर और दूर उड़ गया – बूढ़ी औरत की झाड़ू की पहुंच से बाहर और फिर कभी नीचे नहीं आने की कसम खाई।

और इसलिए आकाश इतना ऊँचा है। यहां तक ​​कि क्षितिज पर, जहां यह पृथ्वी को छूता हुआ प्रतीत होता है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। 

आखिर में, 
तो दोस्तों आपको यह कहानी (छोटे बच्चों की कहानी हिंदी में) कैसी लगी और आपको किस तरह की कहानियां पढ़ना पसंद है हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

बच्चों की मनपसंद ये पुस्तकें आकर्षक दाम में आज ही खरीदें!!

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply