You are currently viewing किसी भी एग्जाम में टॉप कैसे करे – 14 Best Tips

किसी भी एग्जाम में टॉप कैसे करे – 14 Best Tips

एग्जाम में टॉप कैसे करे, एग्जाम की पूरी तैयारी कैसे करे? अगर आप एक स्टूडेंट है तो अक्सर आपके मन में ये सवाल आता ही होगा कि हम पढ़ाई तो करते है पर परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला पाते है या हम एग्जाम की तैयारी कैसे करे जिससे हम एग्जाम में सबसे ज्यादा नंबर लाकर टॉप कर पाये। 

तो आज इस पोस्ट में मैं आपको एग्जाम में टॉप कैसे करे इसके बारे में कुछ ऐसे खास 14 Tips बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप भी किसी भी परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर Top भी कर पाएंगे। तो क्या हैं वो महत्वपूर्ण बातें आईये जानते हैं:

किसी भी एग्जाम में टॉप कैसे करे – 14 Best Tips

1- Syllabus को समझे:

क्यूंकि बिना टाइम schedule के आप अपने पढ़ने के काम को regular नहीं रख पाएंगे। इसलिए एक बार Time Schedule बनाने के बाद उसे निरंतर follow करते रहे ताकि आप समय पर पूरा course cover कर सके।  

ये भी जरुर पढ़े :

3- Regular Study करे:

किसी भी काम में निरंतरता बहुत जरुरी है। ठीक यही बात पढ़ाई में भी बहुत जरुरी है। इससे आपके पढ़ाई के प्रति रूची बढ़ती जाएगी और किसी भी topic को आप आसानी से याद कर पाएंगे। 

4- Class में ही doubts क्लियर करे:

आपके जितने भी कठिन टॉपिक है उनके बारे में अपने अध्यापक से पूछते रहे और जहाँ तक हो सके अपने सभी doubts अपनी स्कूल क्लास में ही clear में करने की कोशिश करें ताकि आपका समय भी बच सके और आप उस टॉपिक को आसानी से याद कर पाये। 

5- Short Notes बनाये:

आप जो भी पढ़ रहे है उसके बारे में Short Notes भी बनाते जाये ताकि परीक्षा के दौरान आप उन topics को पढ़कर सबकुछ दुबारा cover कर सके।

इससे आपको कई फायदे होंगे जैसे इस Notes को बनाने से आपकी Writing Speed बढ़ेगी और लेखनी सुधरेगी। साथ ही नोट्स लिखने के दौरान भी आपको कुछ बातें याद हो जाएगी। 

ये भी जरूर पढ़े :

6- Self Study पर Focus करे:

आजकल हर तरफ coaching का ही बोलबाला है। हर किसी को लगता है कि बिना coaching के आप परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला सकते।

एग्जाम में टॉप कैसे करे, how to top any exam, how to be a topper in any axam
एग्जाम में टॉप कैसे करे

ये बात पूर्णतया सत्य नहीं है क्यूंकि कोचिंग ही सफलता की गारण्टी नहीं है। हर साल कई स्टूडेंट्स ऐसे होते है जो बिना कोचिंग के भी परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर सफल हो जाते है। 

इसलिए आप जब तक खुद से पढ़कर समझने की कोशिश नहीं करेंगे तब तक कोई आपको कितना ही समझा दे आप समझ नहीं पाएंगे और याद तो बिलकुल भी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आप सिर्फ रट्टा ही मारेंगे और रटा हुआ ज्यादा दिन तक याद भी नहीं रहता है। 

7- Group Discussion करे:

अगर group बनाकर किसी टॉपिक पर discuss करते है तो आपको उस टॉपिक पर ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्यूंकि group discussion से कई सवाल आसानी से हल हो जाते है और ग्रुप में किसी भी बात पर सबके अलग अलग नजरिये हो सकते है।

यहाँ एक बात और भी है कि जब आप किसी point को दूसरे को समझाते हो तो आप उस टॉपिक पर ज्यादा focus कर पाते हो। इससे वो पॉइंट आसानी से clear हो जाता है।  

8. Concept क्लियर करें:

किसी भी टॉपिक के प्रति आपके concept बिल्कुल clear होने चाहिए क्यूंकि जब तक आपको कोई बात अच्छे से समझ नहीं आती तब तक आप आप उस पॉइंट को रटते रहेंगे और कुछ दिन बाद भूल जायेंगे।

इसलिए हर एक पॉइंट को ध्यान से पढ़े और अपने टीचर और सहपाठीयो से भी उसके बारे में चर्चा करे और समझने कोशिश करे।  

ये भी जरूर पढ़े :

9- Writing Skill सुधारे:

परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में आपकी Writing Skill भी कुछ हद तक काम करती है। क्यूंकि अच्छी और सुन्दर लेखनी सबको पढ़ना पसंद होती है।

सोचिये अगर आपने परीक्षा में सभी प्रश्नो के उत्तर एकदम सही दिए है परन्तु आपकी writing बिलकुल ख़राब है जो किसी को भी आसानी से समझ नहीं आती है तो ऐसे में कोई कैसे उस कॉपी को पढ़ पायेगा कि अपने उसमे क्या लिखा है।

इसलिए जितना हो सके उतना लिखकर याद करने की कोशिश करें।    

10- Model & old papers हल करे:

कई बार परीक्षा में पुराने प्रश्न भी दुबारा पुछ लिए जाते है जिनके बारे में जानकारी आपको पुराने प्रश्न पत्रों से हो जाएगी। अगर syllabus चेंज नहीं हुआ है तो आप पूराने प्रश्नपत्र भी देख सकते है।

इसके अलावा model test paper भी हल करते रहे। इससे परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नो के बारे अंदाजा भी हो जायेगा। 

11- Negative feedback को अनसुना करे:

नकारात्मक बातों से हम परेशान और हताश जल्दी हो जाते है। इसलिए हमेशा ऐसे लोगो से दूर रहे जो हमेशा आपके बारे में बुराई करते है और आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते है

क्यूंकि ऐसी बाते सुनकर हमारा दिमाग अशांत हो जाता है जिसका बुरा असर हमारी पढ़ाई पर भी होने लगता है। इसके बजाये आप उन लोगो से संपर्क बनाये जो आपको motivate करने का काम करे ।  

ये भी जरूर पढ़े :

12- Motivational Books पढ़े:

Motivational Books पढ़ने से हमारे अंदर एक असीम ऊर्जा का संचार होता है। इससे जो कठिन काम है वो भी आसान लगने लगते है, फिर पढ़ाई हमे बोझ नहीं लगती और ना ही इससे हमे थकान होती है।

इसलिए motivational books हमारे काम को और भी आसान बना देती है। 

13- Self Test करे:

आपने जितना भी पढ़ा है क्या आपको उतना याद हुआ है या उसमे से आपको कितना समझ आया है। यह जानने के लिए आप अपना आत्मपरीक्षण भी करे।

इसके लिए आप किसी Model Test Paper को लेकर उसे निर्धारित समयावधि में ही हल करने की कोशिश करे।

ऐसा आप कुछ दिनों के अंतराल में लगातार करते रहे ताकि आपको निर्धारित समयावधी में ही प्रश्नपत्र हल करने का अनुभव भी हो जाये। 

14- Proper Rest करे:

किसी भी काम को लगातार करने में थकान तो होती ही है। बेशक पढ़ाई में भी ऐसा हो जाता है क्यूंकि इसमें हमारे दिमाग को लगातार काम करना पड़ता हैं।

ऐसे में दिमाग को भी प्रॉपर आराम की जरुरत होती है क्यूंकि हम दिनभर जो भी पढ़ते है, याद करते है, वो हमारे दिमाग में स्टोर होता जाता है और जब भी हम सोते है तब हमारा दिमाग उन बातो को प्रोसेस करता रहता है।

इसलिए पढ़ाई के बीच थोड़ा आराम भी जरुरी है ताकि हमारा दिमाग और याददास्त तेज बनी रहे। 

At Last :
दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि अब आपको अपने इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि किसी भी एग्जाम में टॉप कैसे करे?

अगर आपको ये आर्टिकल (एग्जाम में टॉप कैसे करे) पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

ये भी पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has One Comment

Leave a Reply