You are currently viewing Naye Dost Kaise Banaye – 7 Best Ideas

Naye Dost Kaise Banaye – 7 Best Ideas

Naye Dost Kaise Banaye या नए लोगों से दोस्ती कैसे करें? दोस्तों, जिंदगी के सफर में हर इंसान को एक अच्छे दोस्त की जरुरत होती हैं क्यूंकि इनसे हम अपने सुख दुःख की बातें शेयर कर सकते हैं। जो बात हम अपने परिवार को नहीं बता पाते, वो भी हम अपने best friend को बेझिझक आसानी से बता सकते हैं।

एक समय था जब हम बहुत छोटे हुआ करते थे। वो हमारा बचपन था जब हमने अपने साथ खेलने कूदने वाले बच्चों को अपना दोस्त बनाया। उस समय तो शायद! हमें दोस्ती का मतलब भी नहीं पता था।

उसके बाद जब हम थोड़े बड़े हुए और स्कूल जाने लगे तब हमारी दोस्ती साथ पढ़ने वाले कुछ नटखट बच्चों के साथ हुई। तब हम सब आपस में home work करने में एक दूसरे की मदद करते। कोई टीचर से हमारी शिकायत करता तो कोई साथ में सजा भी पाता।

इसके बाद हमारी कॉलेज लाइफ शुरू हुई और तब हमारे कुछ नए दोस्त बने और धीरे धीरे समय के अनुसार वो भी हमसे दूर होते चले गए। उनमे से कुछ दोस्त ऐसे भी थे जो आज भी हमारे दिल के बेहद करीब रहते हैं और जिन्हें हम अपना best friend कहते हैं।

लेकिन अब करियर और कुछ पारिवारिक जिम्मेदारियाँ का बोझ इतना ज्यादा हैं कि हम अपने सभी दोस्तों से दूर हो गए हैं। कभी कभी तो लगता हैं कि जैसे जिंदगी में कुछ कमी सी हैं।

हां! कमी तो हैं और वो हैं कुछ अच्छे दोस्तों की जो हमें समझ सकें, जिनके साथ हम फिर से अपने सुख दुःख बाँट सकें, थोड़ा वक़्त बिता सकें और जिनके साथ हम अच्छा महसूस कर सकें।

इसलिए हर किसी के पास अच्छे दोस्त जरूर होने चाहिए। लेकिन Naye Dost Kaise Banaye? जानने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

Naye Dost Kaise Banaye, लोगों से दोस्ती कैसे करें?

1. बातचीत करें:

बातचीत वो तरीका हैं जिससे आप अपने आचार विचार दूसरों के सामने प्रस्तुत करते हो। बातचीत करने से ही लोग आपके बारे में जानने लगते हैं। बातचीत करने से ही आप दूसरों के व्यवहार और स्वभाव को अच्छे से जान पाते हो।

एक इंसान को गहराई से समझने में बातचीत एक बहुत पावरफुल तरीका माना जाता हैं। हालाँकि कुछ लोग बातचीत में भी बड़े निपुण और चालाक होते हैं लेकिन अगर आप थोड़ी होशियारी से काम लेंगे तो आप ऐसे लोगों को भी आसानी से समझ पाओगे कि वे दोस्ती करने के लायक हैं या नहीं।

इसलिए आप लोगों से बातचीत करते रहें और इसी दौरान उन्हें परखते भी रहें।

2. व्यवहार कुशल बने:

आपका व्यवहार ही लोगों को आपकी ओर आकर्षित करता हैं। जिस व्यक्ति का व्यवहार अच्छा होता हैं उससे सब लोग दोस्ती करना पसंद करते हैं। और शायद इसलिए एक व्यवहार कुशल व्यक्ति के पास अच्छे दोस्तो की कोई कमी नहीं होती हैं। ऐसे व्यक्ति जहां भी जाते हैं अपने अच्छे व्यवहार के कारण लोगों द्वारा खूब पसंद किये जाते हैं।

इसलिए सबसे मेलजोल और अच्छा व्यवहारिक बनाकर रखिये। फिर देखना लोग अपने आप ही आपसे एक अच्छे दोस्त की तरह बर्ताव करने लग जायेंगे।

आप ये भी जरूर पढ़े:

3. घूमने जाये:

जब आप किसी नयी जगह पर घूमने जाते हैं तो वहां पर कुछ नए और अनजान लोगों से भी आपकी मुलाकात होती हैं, फिर उनसे बातचीत भी होती हैं।

आपकी ही तरह कुछ लोगों को भी नए लोगों लोगो से दोस्ती करना और नए दोस्त बनाना अच्छा लगता हैं। इसलिए नए लोगों से बातचीत करने में भी आपको थोड़ा इंटरेस्ट दिखाना चाहिए ताकि नए लोगों से आपके संपर्क बढ़े।

4. दूसरों की मदद करें:

यह एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं लोगों के दिलों में जगह बनाने का। अगर आप निस्वार्थ किसी की मदद करते हो तो सामने वाला आपको कभी भी भूलता नहीं हैं।

मदद करने से लोगों में आपके प्रति अपनापन दिखाई देता हैं। उन्हें लगता हैं कि जैसे आप उनकी भावनाओं को समझ सकते हैं और आप कभी भी उनका बुरा नहीं चाहेंगे।

आप ये भी जरूर पढ़े:

5. सोशल मीडिया का सहारा लें:

आजकल सोशल मीडिया का जमाना हैं और ऐसे में सब लोग ऑनलाइन आ चुके हैं। सबके हाथ में एक स्मार्ट फ़ोन हैं और सब लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम, whatsup और ट्विटर पर उपलब्ध हैं। इसलिए सोशल मीडिया ने लोगों की दूरियों को मिटा दिया हैं।

इसलिए आज के समय में सोशल मीडिया से नए और पुराने लोगों से आसानी से संपर्क हो जाता हैं। अतः आप अपनी मनपसंद के नए पुराने लोगों को अपनी friend request भेजे और उनसे ऑनलाइन दोस्ती का हाथ बढ़ाये।

इसके साथ साथ आप समय समय पर उन्हें जन्मदिन आदि पर wish करते रहें। इससे उनको आपके प्रति एक अच्छे दोस्त का अहसास होगा और बदले में वो भी आपके साथ कुछ अपने विचार और इस तरह की शुभकामनाएं भेजते रहेंगे।

6. लोगों से face to face मिले:

आजकल जब भी हमें किसी से सम्पर्क करना होता हैं तो हम phone call या internet का सहारा लेते हैं लेकिन जहां तक संभव हो सके तो आप लोगों से face to face संपर्क करने की कोशिश करें।

क्यूंकि आमने सामने बातचीत करने का माहौल ही कुछ और होता हैं। इस दौरान आप सामने वाले person को अच्छे से देख परख और समझ पाते हैं। face to face बातचीत के दौरान उसके हाव भाव आपको ये बताते है कि सामने वाला आपकी बातों में interest ले रहा हैं या नहीं, कहीं वो आपसे बोर तो नहीं हो रहा हैं आदि।

आप ये भी जरूर पढ़े:

7. लोगों को परखना सीखें:

अच्छे दोस्त बनाने के लिए आपको लोगों को परखना आना चाहिए। जब भी आप किसी से बातचीत करें तो उसी दौरान आप सामने वाले की मन की बात को समझने की कोशिश करें कि वो आपसे क्या कहना चाहता हैं।

कभी किसी के साथ समय बिताये तो आप ये देखे कि कहीं वो आपसे बोर तो नहीं हो रहा हैं। इसके अलावा आप ये भी देखे कि वो आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई तो नहीं करता हैं, क्या वो हर वक्त सिर्फ अपनी ही बात मनवाने की कोशिश करता हैं, क्या वो आपके ऊपर मनमर्जी थोपने की कोशिश करता हैं, क्या वो बात बात पे गुस्सा करता हैं,

कभी कभी आपके दुःखी होने पर सामने वाला आपके कितना काम आता हैं और यदि वो सक्षम हैं तो आपकी कितनी मदद करता हैं, क्या वो खुदगर्ज इंसान हैं आदि।

इस तरह आप किसी न किसी तरीके से सामने वाले को अच्छे से परख सकते हैं और अपने लिए अच्छे दोस्त बना सकते हैं।

Conclusion (विश्लेषण):

दोस्तों! जिंदगी के सफर हम कई सारे दोस्त बनाते हैं। उनमे से कुछ साथ चलते हैं तो कुछ भुला दिए जाते हैं लेकिन उनमें से कुछ दोस्त ऐसे भी होते हैं जो कभी भुलाये नहीं जा सकते या यूं कहें कि उनकी जगह कभी भी कोई दूसरा नहीं ले सकता। और ऐसे दोस्त अनायास ही बन जाते हैं और जिनके लिए हमें कोई प्रयास नहीं करना पड़ता।

इसलिए कभी भी दोस्त बनाओ तो ऐसे बनाओ जो हमेशा आपके दिल के करीब रहें फिर चाहे आप दूर रहे या पास रहे। भले ही आप ढेर सारे दोस्त न बनाओ लेकिन जो भी बनाओ वो आपके काबिल हो, जो आपको अच्छे से समझे और मुसीबत में भी आपके साथ खड़ा रहें।

At Last:

तो इस पोस्ट में आपने जाना कि Naye Dost Kaise Banaye, लोगों से दोस्ती कैसे करें? उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। यदि हां! तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और इसी तरह के अन्य articles पढ़ते रहने के लिए हमारे इस ब्लॉग पे आते रहिये। आपका दिन शुभ हो।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply