You are currently viewing हमेशा खुद को Motivate कैसे रखे – (8 Best & Powerful Tips)

हमेशा खुद को Motivate कैसे रखे – (8 Best & Powerful Tips)

दोस्तों हर इंसान को कोई भी काम करने के लिए मोटिवेशन की जरूरत होती हैं क्यूंकि बिना मोटिवेशन के हमारा confidence loose होने लगता हैं और इसी कॉन्फिडेंस को बनाये रखने के लिए अक्सर हम Motivatiponal Video देखते है या कोई ऐसी ही books पढ़ने लगते हैं कि अपना confidence level कैसे बनाये रखें या खुद को Motivate कैसे रखे?

लेकिन जैसा कि आप भी जानते हैं कि थोड़े समय के लिए तो हम full confidence से भर जाते है लेकिन जैसे जैसे समय गुजरता हैं हमारा motivation जैसे गायब ही होने लगता हैं।

इसके बाद हम फिर से motivational video देखने लग जाते हैं और इस प्रकार यूं ही हमारा समय गुजरता जाता है।

तो अब सवाल आता हैं कि हमेशा खुद को Motivate कैसे रखे ताकी बार बार मोटिवेशनल वीडियो देखने में हमारा समय ख़राब न हो और हम हमेशा energetic महसूस करें।

इसके लिए आपको कुछ जरुरी बातें ध्यान में रखनी होगी और आज इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसे ही सदाबहार उपाय बताने वाला हूँ जो हमेशा आपका motivation बनाये रखने में मदद करेंगे।

आईये अब विस्तार से जानते हैं कि खुद को Motivate कैसे रखे?

खुद को Motivate कैसे रखे?

1खुद पर भरोसा करें:

आप चाहे जितने मोटिवेशनल videos देख ले जब तक आपको खुद पर यकीन नहीं होगा तब तक कभी भी आपके अंदर असली वाला confidence नहीं आएगा। ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि दूसरों से ज्यादा आसान हैं खुद पर यकीन करना।

इसलिए पहले आपको खुद पर ही भरोसा करना सीखना होगा कि हां इस काम को मैं कर सकता हूँ वो भी पूरे आत्मविश्वाश के साथ।

आप चाहे जितने भी सफलतम लोगों के बारे में बात करें तो आप पाएंगे कि एक बात उन सभी में common हैं और वो हैं Self-confidence यानि आत्मविश्वाश।

self confidence वाले लोगों को किसी भी तरह के बाहरी motivation की कोई जरुरत नहीं होती हैं। उनके अंदर आत्मविश्वाश कूट कूट कर भरा होता हैं इसलिए वे हमेशा energetic महसूस करते हैं।

2- नेगिटिव विचारधारा वाले लोगों से दूर रहें:

आप उतने ही जल्दी सफल होंगे जितने ज्यादा पॉजिटिव विचारधारा वाले लोग आपके आसपास रहेंगे। क्यूंकि ऐसे लोग आपके आसपास एक ऐसा वातावरण बना देते हैं जिससे आप हमेशा खुश रहते है और हमेशा अच्छा ही सोचते है।

इसके ठीक विपरीत कुछ ऐसे व्यक्ति भी होते है जो बात बात पे आपको ये बोलेंगे कि ये काम तुम क्यों कर रहे हो, इसमें तो आज तक कभी कोई सफल नहीं हो पाया हैं तो फिर तुम क्यों इसमें अपना समय बर्बाद कर रहे हो?

अतः मेरे दोस्त आप भी ऐसे नेगेटिव लोगों को पहचानो और जितना ज्यादा हो सके ऐसे लोगों से कम ही बात करो और किसी न किसी बहाने से उनसे दूर जाने की कोशिश करो।

आप ये भी जरूर पढ़े :

3- एक Goal deside करें और उसी पे फोकस करें:

आपने महाभारत में अर्जुन का वो किस्सा तो सुना ही होगा न जिसमे अर्जुन भरी सभा में मछली की परछाई देखकर उसकी आंख पे तीर से निशाना लगाता है। आखिर अर्जुन ऐसा कैसे कर पाया?

तो इसका जवाब है अपने असली Goal पे Focus करना। अर्थात अर्जुन को मालूम था कि उसे पूरी मछली दिखाई दे रही है लेकिन उसे तो सिर्फ मछली की आंख को ही अपने तीर से भेदना था तभी द्रोपदी से उसका विवाह हो पायेगा।

Khud Ko Motivate Kaise Rakhe, how to keep always self motivated, खुद को Motivate कैसे रखे?
खुद को Motivate कैसे रखे?

इसलिए मेरे दोस्त!! आप भी अपनी लाइफ में अर्जुन की तरह एक Goal निर्धारित करें और सिर्फ उसी के लिए काम करें।

अगर आपका Goal बड़ा है तो उसे कई टुकड़ों में बाँट ले और एक एक करके उन्हें पूरा करते जाये। फिर देखना आपके सभी छोटे छोटे टारगेट पूरे होने लगेंगे और अंततः आप अपने मुख्य टारगेट को भी प्राप्त कर लेंगे।

4- सिर्फ सोचे नहीं काम भी शुरू करें:

कई लोगों की आदत होती हैं कि वो अपने लिए कई बड़े बड़े सपने देखते है और मन ही मन पूरा प्लान भी बना लेते हैं, हमेशा उसी के बारे में सोचते रहते हैं लेकिन उसके लिए कभी काम करना शुरू भी नहीं करते।

कभी कभी तो वो इतना ज्यादा सोच विचार करते हैं कि उन्हें लगता है कि यार ये काम तो थोड़ा मुश्किल हैं, इसमें तो ये मुश्किल आएगी, इसके लिए तो बहुत मेहनत लगेगी आदि।

इस प्रकार ज्यादा सोचने से मन ही मन में उनका पूरा प्लान ही ठप पड़ने लग जाता है और फिर वे उस काम को छोड़कर कुछ नया प्लान बनाने लग जाते हैं और एक बार फिर वही विचारों का महा संग्राम शुरू !!

5- अपने लक्ष्य को हमेशा याद रखें:

जब भी आप अपने आपको demotivate महसूस करें तो अपने लक्ष्य को याद करें। आप ये सोचे कि अभी मेरा Goal अधूरा हैं और जब मैं इसे हासिल कर लूंगा तो उस समय मुझे और मेरे परिवार को कितनी ख़ुशी मिलेगी।

इससे आपको आगे बढ़ने की उम्मीद मिलेगी कि हां! अभी तो मुझे अपना target achieve करना हैं और जब तक मैं इसे प्राप्त नहीं कर लेता मैं हार नहीं मानूंगा।

यकीन मानिये तब आपका लक्ष्य ही आपके लिए एक प्रेरणा बन जायेगा और फिर demotivate होने के सारे बहाने आपसे दूर भागने लगेंगे।

6- हर छोटी बड़ी खुशियों का जश्न मनाये:

हमारी लाइफ में कई ऐसे पल आते है जो हमें खुश होने का मौका देते है लेकिन हम अपने आपमें इतने busy रहते हैं कि उन पलों का आनद लेना ही भूल जाते हैं या फिर हम उन्हें इतना महत्व ही नहीं देते हैं।

इसके ठीक विपरीत दुःखी होने के लिए तो आप हर छोटी छोटी बात को दिल पे ले लेते हैं। ऐसा क्यों? तो दोस्त !! ये सब आपके ऊपर ही निर्भर करता हैं कि हर पल का आनंद कैसे लेते हो।

7- खुश रखना सीख ले:

एक बात तो तय हैं कि खुशियाँ आपके अंदर गजब का motivation पैदा करती हैं। शायद आपने भी किसी खुश मिजाज इंसान को कभी demotivate होते हुए नहीं देखा होगा। खुश रहने से हमारे अंदर positive विचार आने लगते हैं और फिर हर असंभव काम संभव लगने लगता हैं।

इसलिए मेरे दोस्त!! ऐसी चीजे छोड़ो जो आपको केवल बाहर से खुश करती हैं और वो भी केवल कुछ पल के लिए। आपको कुछ ऐसा करना होगा जो सच में आपको खुश रहना सीखा दे।

आप ये भी जरूर पढ़े :

8- दुःखी होने पर अपना Best Performance याद करें:

हमारी लाइफ में कभी कभी कुछ ऐसे पल भी आते हैं जब हम अपने आपको बिल्कुल नाकारा और हारा हुआ महसूस करने लगते हैं और तब हम चाहे कितने भी motivational वीडियो देख ले फिर भी हमारा confidence level इतना डाउन हो जाता हैं कि लगता हैं कि बस अब हमारे बस में कुछ नहीं रहा और जिंदगी में कुछ अच्छा नहीं कर पाएंगे।

तो मेरे दोस्त!! घबरा मत और छोड़ दे ऐसी बातों को और याद कर वो पल जब तुमने भी कुछ अच्छा काम किया था और सबने तुम्हारी खूब तारीफ की थी या जब तुम क्लास में सबसे फर्स्ट आये थे तो तुम्हारा उत्साह कितना गजब का बढ़ गया था।

दोस्त आपकी लाइफ में कोई न कोई ऐसा समय तो जरूर आया होगा जब अपने अपनी क्षमता से भी बढ़कर किसी बड़े काम को सफलतापूर्वक पूरा जरूर किया होगा।

तो बस अब आप सिर्फ ये सोचो कि जब मैं बचपन में इतने confidence के साथ काम कर सकता हूँ तो फिर अभी क्यों नहीं। नहीं मैं इतना गिरा हुआ और नाकारा इंसान नहीं हूँ, मैं सबसे यूनिक हूँ, मुझमे भी वो बात है जो सबमें हैं। मैं आज भी उतना ही काबिल हूँ जितना पहले था। मैं looser नहीं Winner हूँ। हां मैं Winner हूँ!!!

At Last:

तो दोस्तों आपने इस पोस्ट मे जाना कि खुद को Motivate कैसे रखे या अपना confidence level कैसे बनाये रखें? अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply