You are currently viewing Alas Kaise Dur Kare, आलस कैसे दूर करें – 7 Best Ideas

Alas Kaise Dur Kare, आलस कैसे दूर करें – 7 Best Ideas

हमें आलस क्यों आते हैं और आलस दूर कैसे करें (Alas Kaise Dur Kare) या आलस दूर करने के उपाय क्या हैं? आज इस लेख में आप इसी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। इसलिए आप ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े।

दोस्तों, जीवन में आगे बढ़ने और तरक्की करने के लिए चुस्ती और स्फूर्ति बहुत आवश्यक हैं क्यूंकि इसी से इंसान Active बना रहता हैं और उसे हर काम करने की इच्छा होती हैं।

वहीं इसके ठीक विपरीत एक आलसी इंसान हमेशा सुस्त और निष्क्रीय सा पड़ा रहता हैं। ऐसे इंसान को किसी भी काम में मन नहीं लगता और न ही पूरे मनोयोग से वो किसी काम को कर पाता हैं। यह सब उसके आलस के कारण ही होता हैं।

इसीलिए अगर मेहनती और सफल इंसान बनना हैं तो जीवन में हमें आलस को पूरी तरह त्यागना होगा। तभी हमारा थोड़ा भला हो पायेगा।

तो आलस दूर कैसे करें (Alas Kaise Dur Kare) या आलस दूर करने के उपाय क्या हैं? आईये जानते हैं।

Alas Kaise Dur Kare, आलस कैसे दूर करें?

1. सुबह जल्दी उठे:

सुबह जल्दी उठने से शरीर को ताजा हवा मिलती हैं एवं आलस दूर होते हैं। नए नए ideas दिमाग में आते हैं और काम के प्रति उत्साह बढ़ता हैं।

वहीं देर तक यानि धूप आने तक बिस्तर पर पड़े रहने से शरीर में सुस्ती आने लगती हैं जिससे पूरे दिनभर शरीर अलसाया सा रहता हैं। इसलिए हमेशा सुबह सूर्योदय से पहले उठने की कोशिश करें और अपने दिन की शुरुआत जल्दी करें।

2. नींद पूरी ले:

कभी कभी नींद पूरी न लेने से भी आलस आते हैं और शरीर थका थका सा रहता हैं। किसी काम में मन नहीं लगता हैं। एक वयस्क इंसान के लिए एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरुरी होता हैं। इसलिए आप हर दिन इतनी नींद जरूर ले।

3. काम के प्रति इंटरेस्ट जगाये:

कई लोग ऐसे होते हैं जो पूरी तरह स्वस्थ होते हैं और नींद भी पूरी लेते हैं फिर भी उनका किसी काम में मन ही नहीं लगता हैं।

ऐसे व्यक्ति दिमागी तौर पे आलसी होते हैं यानि वो किसी काम को करना ही नहीं चाहते। सब कुछ बैठे बिठाये उन्हें अपनी टेबल पर मिल जाये ऐसी उनकी सोच होती हैं।

अगर आप भी ऐसी ही प्रवृत्ति वाले इंसान हैं तो फिर मै आपसे इतना ही कहना चाहूंगा कि आप जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल डाले और आलस छोड़कर काम में जुट जाईये।

4. अपनी दिनचर्या निर्धारित करें:

Alas Kaise Dur Kare, आलस कैसे दूर करें, to do list, check list

आपको अपनी हर रोज की दिनचर्या जरूर निर्धारित करनी चाहिए ताकि आप थोड़े busy रहें और पूरे दिन भर उसी schedule के अनुसार काम कर पाये।

आप हर दिन की to do list बनाएंगे तो आपको लगेगा कि अभी तो आपके कई सारे काम pending (अधूरे) हैं। और एक बार आप कोई काम करने लग गए तो फिर आलस तो अपने आप ही आपसे कोसों दूर भाग जायेगा।

5. स्वस्थ रहें:

एक बीमार व्यक्ति भी हमेशा सुस्त सा रहता हैं इस कारण उसे किसी काम में मन नहीं लगता हैं। अतः शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना भी बहुत जरुरी हैं। इसके लिए आप हर रोज थोड़ी देर ताजा हवा में टहले और व्यायाम करें।

6. तरल पदार्थ एवं पौष्टिक आहार ले:

जब भी आपको थोड़ी सुस्ती आये तो आप निम्बू पानी पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाय या कॉफी भी ले सकते हैं। इससे आपको instant energy मिलती हैं।

7. स्नान करें:

स्नान करने से भी शरीर की सुस्ती दूर होती हैं, body हल्का महसूस करती हैं और mind refresh होता हैं। अतः हो सके तो आपको दिन में लगभग दो बार स्नान जरूर करना चाहिए। एक और बात कि हमेशा ठण्डे पानी से ही स्नान करना बेहतर माना जाता हैं।

और आखिर में,

दोस्तों, आपको ये जानकारी (Alas Kaise Dur Kare) कैसे लगी नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। नीचे इसी तरह की अन्य पोस्ट आपके लिए और भी हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply